सिटी में सरकार से लेकर पुलिस महकमा तक का हर दावा फेल नजर आता है जब अपराध पर लगाम लगाने के मामले में पुलिस फिसड्डी साबित होती है.

ranchi@inext.co.in
RANCHI : सिटी में सरकार से लेकर पुलिस महकमा तक का हर दावा फेल नजर आता है, जब अपराध पर लगाम लगाने के मामले में पुलिस फिसड्डी साबित होती है। शुक्रवार की रात सरेआम व्यवसायी नरेन्द्र सिंह होरा की हत्या रोस्पा टावर के पास गोली मार कर दी गयी और अपराधी उनकी स्कूटी लेकर फरार हो गए। घटना के कई घंटों बाद भी मामले में ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है। बात हत्याओं की करें या जहरीली शराब से मंौत होने की पुलिस हर मामले में फेल हो रही है। पुलिस रिकार्ड के अनुसार, पिछले आठ माह जनवरी से अगस्त तक रांची में 128 हत्याएं, 115 दुष्कर्म और 1631 चोरियां हुई हैं। जबकि राजधानी रांची में पुलिस महकमे के हर उच्चाधिकारी बैठते हैं और सुरक्षा को लेकर कई प्रबंध भी किए गए हैं। पुलिस को सुविधा से लैस किया जाता रहा है। इसके बावजूद पुलिस अपराधियों पर शिकंजा नहीं कस पा रही है।

सीएम हाउस के सामने हत्या
सिटी में अपराधी बेखौफ हैं और कहीं भी कांड को अंजाम देने की हिमाकत कर रहे हैं। सीएम हाउस के सामने सात सितम्बर को बुधु दास की हत्या कर अपराधियों ने पूरी राजधानी में सनसनी फैला दी। पुलिस कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर चुकी है लेकिन अब तक अपराधी पुलिस की पकड़ से दूर हैं। वहीं, 17 सितंबर को हिन्दपीढ़ी थाना क्षेत्र स्थित बड़ा तालाब के पास परवेज नामक शख्स की हत्या कर दी गई। अपराधियों ने परवेज को सिर में गोली मारी। उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

पुलिस धरना-प्रदर्शन में व्यस्त
राजधानी में अधिकतर समय विभिन्न पॉलीटिकल पार्टियों का धरना-प्रदर्शन चलता रहता है। इसमें पुलिस का रहना जरूरी हो जाता है। वहीं रांची में मुख्यमंत्री समेत कई तरह के आला अधिकारियों का आना-जाना लगा रहता है। इनको पास कराना संबंधित थाने का काम होता है। फोर्स की भी कमी से परेशानी होती है। चूंकि थाने में भी पासपोर्ट, चरित्र प्रमाण पत्र समेत कई तरह के काम किए जाते हैं। हर कांड के बाद एसआईटी का गठन किया जा रहा है लेकिन अनुसंधान का रिजल्ट शून्य रहता है।

कई गैंग्स जमाना चाह रहे पांव
राजधानी में कई आपराधिक गिरोह सक्रिय हैं। पुराने डॉन अनिल शर्मा से लेकर संदीप थापा तक का गिरोह अपने उखड़े पांव को जमाना चाह रहे हैं। पलामू जेल से पूरी राजधानी में अपना सिक्का जमाने में लगा है संदीप थापा। वहीं बिट्टू मिश्रा, राजेश सिंह, लखन सिंह गिरोह के लोग अपना गिरोह बढ़ाते जा रहे हैं।

 

सिटी में क्राइम पहले भी होते रहे हैं। पुलिस लगातार कांड का खुलासा कर अपराधियों को दबोच रही है। पुलिस टीम लगातार अपराधियों के नेटवर्क पर नजर जमाए हुए है और कोई भी खतरनाक मंसूबा सफल होने नहीं दिया जाएगा।

अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive