RANCHI: रांची में तमंचे का खेल दिनदहाड़े हो रहा है। पुलिस एक मामले का खुलासा करती नहीं कि दूसरी जगह गोलीबारी हो जाती है। कहीं एक पक्ष जख्मी हो जाता है तो किसी की मौत भी हो जाती है। रांची में दो माह के दौरान अपराधियों ने जमकर तांडव किया। पुलिस इन अपराधियों को पकड़ने में विफल रही है। गुरुवार की रात राजधानी के नामकुम थाना क्षेत्र में आपसी विवाद में गोली चलने से मो अकरम जख्मी हो गए। अकरम की किसी बात को लेकर दोस्तों से कहासुनी हुई थी, जिसके बाद गुस्साए युवकों ने अकरम पर फायर कर दिया।

2018 में जमीन विवाद को लेकर हत्या व फायरिंग

01 मार्च 2018: नामकुम थाना क्षेत्र के लोवाडीह निवासी जमीन कारोबारी अंकुश कुमार उर्फ आशीष बड़ाईक पर दुर्गा सोरेन चौक के पास फायरिंग।

15 मार्च 2018: चुटिया थाना क्षेत्र के पावर हाउस चौक निवासी अरुण नाग की जमीन विवाद में गोली मारकर हत्या।

06 मार्च 2018: लोअर बाजार थाना क्षेत्र के कुरैशी मोहल्ला में गढ़ा टोली के जमीन विवाद में कुरैशी मोल्ला निवासी सलाम खान की गोली मार कर हत्या।

03 अप्रैल 2018: कांके थाना क्षेत्र के बुकरू में जमीन पर बाउंड्री कराने के एवज में रंगदारी नहीं देने पर व्यवसायी मनोज कुमार की पत्थर से कूच कर हत्या।

01 फरवरी 2018: पुंदाग ओपी क्षेत्र के साहू चौक निवासी जमीन कारोबारी काशीनाथ महतो पर रुपए के विवाद में अशोक नगर गेट नंबर चार के पास फायरिंग।

21 जनवरी 2018: नगड़ी थाना क्षेत्र के गुटुवा बस्ती में जमीन कारोबारी उमेश गंझू और शमशाद की गोली मार कर हत्या।

22 जनवरी 2018: रातू थाना क्षेत्र के जमीन कारोबारी सुंडील निवासी शंकर काशी की अपराधियों ने चटकपुर में गोली मार हत्या कर दी।

16 सितंबर 2018: रात के समय बीजेपी रातू मंडल के महामंत्री देवेंद्र सिंह पर भी अज्ञात अपराधियों ने गोली चलाई थी। जमीन विवाद का मामला सामने आ रहा था।

17 सितंबर 2018: मोहम्मद तबरेज उर्फ राजा की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या के पीछे जमीन विवाद का मामला सामने आ रहा है।

04 नवंबर 2018: कुख्यात अपराधी सोनू इमरोज की दिनदहाड़े मेन रोड रांची में जमीन विवाद को लेकर हत्या कर दी गई।

03 दिसंबर 2018: धुर्वा डैम साइड सिंचाई कॉलोनी निवासी जमीन कारोबारी दिलीप पोद्दार को अपराधियों ने गोली मार दी। चार दिनों बाद उनकी मौत हो गई।

24 दिसंबर: तुपुदाना ओपी क्षेत्र के सीठियो रिंग रोड के पास रेलवे ओवर ब्रिज पर अज्ञात अपराधियों ने जमीन कारोबारी योगेंद्र महतो की गोली मारकर हत्या कर दी।

28 दिसंबर: डोरंडा थाना क्षेत्र के बड़ा घाघरा में अपराधियों ने जमीन कारोबारी अरुण किस्पोट्टा की गोली मार कर हत्या की।

वर्जन

रांची व आसपास के इलाके में हाल के दिनों में फिरौती के लिए अपहरण, सुपारी लेकर हत्या सहित कई ऐसी वारदात हुईं, जिसमें पुलिस ने नाबालिगों को गिरफ्तार किया। पूछताछ में यह बात सामने आई है कि रुपए कमाने के चक्कर में नाबालिग अपराध की ओर बढ़ रहे हैं। ये अपने परिजनों को गुमराह कर दोस्त से मिलने और पढ़ने के नाम पर घर से बाहर निकलते हैं। उसके बाद अपराध को अंजाम दे रहे हैं।

-अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive