- जीआरपी ने चारबाग से पांच हजार का इनामी शातिर चोर को दबोचा

- मैजिक पेन के सहारे चेक में फ्राड कर उड़ाता था रकम

- चोरी के तरीकों के बारे में जानकर सकते में आए जीआरपी अधिकारी

- 50 से भी अधिक मामलों के बारे में दी जानकारी

LUCKNOW: जीआरपी के जवानों ने रविवार को मैजिकल पेन से लोगों के खातों से रकम उड़ाने वाले एक शातिर चोर को अरेस्ट किया। इस शातिर चोर पर पांच हजार का इनाम है। इतना ही नहीं, जीआरपी जवानों को इस चोर की हकीकत पता चली तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई।

कई शहरों में की वारदात

जीआरपी ने बताया कि आरोपी हयात मोहम्मद शौकत ने भोपाल, कटनी, नादेड़, शोलापुर, नागपुर, औरंगाबाद, हैदराबाद, चेन्नई, इलाहाबाद और लखनऊ रेलवे स्टेशन से कई यात्रियों का माल पार किया है। आरोपी ने बताया कि वह कश्मीर के पुलवामा का निवासी है। जब वह दसवीं की परीक्षा में फेल हो गया तो उसके पिता ने घर से निकाल दिया। इसके बाद से उसने दस सालों तक मेवे बेचने का काम किया। इसी दौरान उसे मैजिक पेन के बारे में जानकारी मिली। फिर से उसने यह पेन हासिल किया और मोटी रकम कमाने की योजना बनाई।

अपने पेन से लिखवाता था चेक में

उसने होटलों में साबुन, तेल, तौलिया और अन्य सामानों की डिलीवरी करने का काम शुरू कर दिया। ऐसे में जब उसे सप्लाई करने वाले पेमेंट देने की बात करते तो वह चेक बुक पर अपने पेन से मात्र 500 रुपए देने की बात कहता। चेक मिलने के बाद शातिर मैजिक पेन के सहारे उसमें रकम बढ़ा लेता और चेक कैश कराकर फरार हो जाता। लोगों को शक न हो, ऐसे में वह अपने पास फर्जी बिल और अन्य दस्तावेज भी रखता था। इसके अलावा चोरी किए मोबाइल नंबर का आईएमआई नंबर फर्जी बिल पर भरकर ग्राहकों को बेचता। आरोपी की ससुराल इलाहाबाद में है जहां उसकी पत्‍‌नी और चार बच्चे हैं।

चोरी करता था सामान

उसने बताया कि डारमेट्री में ठहरे यात्री जब शौचालय जाते तो वह उनका लगेज पार कर देता था। कैमरे से बचने के लिए वह अपने पास एक बड़ा बैग रखता था और चोरी किए गए बैग को बड़े बैग में डालकर यात्री के सामने ही उसका सामान लेकर फरार हो जाता। जीआरपी ने शातिर चोर के पास से दर्जनों मोहरें, हेयर ड्रायल, कई आईडी कार्ड, दर्जनों सिम, 10 हजार रुपए नगद, तीन मोबाइल, घड़ी, पेन कैमरा समेत कई आइटम्स बरामद किए। बताते चलें कि चारबाग की वातानुकूलित डारमेट्री से यात्रियों का सामान पार करने के वाले इस शातिर की तलाश जीआरपी को बहुत दिनों से थी। शातिर को पकड़ने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक चारबाग जीआरपी डीके उपाध्याय, उपनिरीक्षक ज्ञान प्रकाश वर्मा, विष्णु कौशिक शामिल रहे। जीआरपी एसपी सोनिया सिंह ने शातिर को पकड़ने वाली वाली टीम को नगद पुरस्कार से सम्मानित करने की बात कही।

Posted By: Inextlive