बीएचयू छात्रों व दवा दुकानदारों के बीच दो घंटे हुई मारपीट, पत्थरबाजी

-मंगलवार रात की घटना के बाद एक बार फिर आमने-सामने हुए बीएचयू स्टूडेंट और लंका के दुकानदार

लंका मार्केट एक बार फिर जंग का मैदान बन गया। मंगलवार रात बवाल के बाद बुधवार को भी आमने-सामने आ गए। मारपीट के बाद एक-दूसरे पर जमकर पत्थर बरसाए। लगभग दो घंटे तक गुरिल्ला युद्ध चलता रहा। किसी तरह से पुलिस ने छात्रों को कैम्पस में वापस भेजकर सिंहद्वार को बंद कराया। इसके बावजूद सिंहद्वार के एक तरफ स्टूडेंट्स तो दूसरी तरफ दुकानदार एक-दूसरे को ललकारते रहे। इस दौरान पुलिस के आला अधिकारी दोनों पक्षों को बारी-बारी समझाने में जुटे रहे। दो घंटे की मशक्कत के बाद छात्र शांत हुए और गेट खोला जा सका। मारपीट में एक छात्र घायल हो गया है। घटना के विरोध में दुकानदारों ने अपनी दुकान बंद रखा।

फिर पहुंचे दुकान पर

मंगलवार देर रात जिस दवा दुकानदार से विवाद हुआ था सुबह में छात्र लामबंद होकर एक बार फिर उस दुकान पर पहुंचकर हंगामा करने। इस दौरान छात्र और दुकानदार में मारपीट शुरू हो गई। आसपास के दुकानदारों भी जुट गए और छात्रों से भिड़ गए। इसके बाद दोनों पक्षों की ओर से ईट-पत्थर भी चले। सूचना पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को कैंपस के अंदर करते हुए सिंह द्वार बंद करा दिया। छात्र कार्रवाई की मांग पर अड़ गए। विश्वविद्यालय व पुलिस प्रशासन द्वारा आरोपितों पर कार्रवाई के आश्वासन के बाद छात्र माने। उधर, दवा दुकानदारों का आरोप है कि छात्र आए दिन दबंगई करते हैं, विरोध करने पर बीएचयू प्रशासन उनके पक्ष में खड़ा हो जाता है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कार्रवाई की मांग करते हुए विरोध में लंका क्षेत्र के दवा दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी। मंगलवार रात बीएचयू सिंह द्वार के नजदीक दवा की दुकान पहुंचे छात्रों की दुकानदारों व छात्रों में जमकर मारपीट हुई थी। इसमें एक छात्र घायल हुआ था। दवा दुकानदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग करते हुए छात्र सिंहद्वार बंद कर रात करीब 10 बजे धरने पर बैठ गए थे। रात करीब 11.30 बजे घायल छात्र की तहरीर पर दुकानदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ, तब छात्र शांत हुए थे।

कैंपस में पूरी तरह शांति है। छात्रों को उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया गया है। पुलिस प्रशासन की ओर से छात्रों को न्याय का भरोसा दिलाया गया है।

- प्रो। ओपी राय, चीफ प्राक्टर-बीएचयू

घायल छात्र की तहरीर पर एक आरोपित को हिरासत में लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

दिनेश सिंह, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive