1000 व 500 रुपए के नोट पर प्रतिबंध से शहर में घट गया क्राइम का ग्राफ

लूट, छिनैती, सुपारी किलिंग, गन व जाली नोट की तस्करी पर भी ब्रेक

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 1000 व 500 के नोट पर लगाए गए प्रतिबंध का असर क्राइम के बढ़ते ग्राफ पर भी पड़ा है। नोट पर प्रतिबंध के बाद शहर में आपराधिक घटनाओं में तेजी से कमी आई है।

चेकिंग है बड़ा कारण

500 व 1000 के नोट पर प्रतिबंध के बाद क्राइम में आई कमी की एक और वजह बताई जा रही है। पुलिस विभाग से जुड़े कर्मचारियों की मानें तो इन नोटों को बंद करने का ऐलान होते ही डीजीपी ने पूरे प्रदेश की पुलिस को कानून व्यवस्था के मद्देनजर अलर्ट रहने का निर्देश दिया। इसके अनुपालन में सक्रिय हुई पुलिस जगह-जगह चेकिंग अभियान चला रही है। यही नहीं बुधवार की रात से ही पुलिस शहर के एटीएम सेंटर्स, पेट्रोल पंप, सराफा शोरूम, बैंक और बड़े मार्केट्स में गश्त कर रही है। आशंका है कि लोग ब्लैक मनी लक्जरी गाडि़यों व बाइक आदि से दूसरी जगह पहुंचा सकते हैं। ऐसे में वाहनों पर पुलिस की निगाह गड़ी है। पुलिस की बढ़ी सक्रियता से हत्या, लूट, छिनैती जैसी वारदातों को अंजाम देने वाले क्रिमिनल्स सड़कों पर आने से कतरा रहे हैं।

दो साल में करोड़ों के जाली नोट

यूपी के रास्ते जाली नोट की सप्लाई का काम धड़ल्ले से हो रहा था। दो साल के भीतर एसटीएफ ने नेपाल बॉर्डर सहित कई अन्य रास्तों से शहर में लाए जा रहे करोड़ों रुपए के जाली नोटों के तस्करों को दबोचा है। देश की अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाने वाले इस तरह के करीब एक दर्जन लोगों को टीम ने गिरफ्तार किया है। अब तक पकड़े गए लोगों के कब्जे से पुलिस व एसटीएफ की टीम ने करोड़ों रुपए के जाली नोट बरामद किए हैं। आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2014 में पकड़े गए चार तस्करों के पास से 50 हजार रुपए, लीडर रोड के पास से पकड़े गए चार तस्करों से 55 हजार रुपए बरामद किए गए थे। वर्ष 2015 के अगस्त माह में सात लाख छह हजार रुपए बरामद हुए थे। उस वक्त पकड़े गए तस्करों ने पूछताछ में बताया था कि अब तक वे पांच करोड़ रुपए के जाली नोट खपा चुके हैं। इसी महीने में थरवई क्षेत्र में 50 हजार के नकली नोट के साथ टीम ने तीन तस्करों को गिरफ्तार किया था। जुलाई में कीडगंज एरिया से दो तस्करों के पास से पांच लाख रुपए व जार्ज टाउन थाना क्षेत्र से एक तस्कर के पास से 50 हजार रुपए बरामद किए गए थे। 2016 सितम्बर में शिवकुटी के गोविंदपुर मोड़ के पास से पौने तीन लाख जाली नोट के साथ दो तस्कर गिरफ्तार किए गए थे।

पिछले माह की घटनाएं

31 अक्टूबर को डेढ़ करोड़ रुपए के अवैध गांजा के साथ दो तस्कर पकड़े गए

30 अक्टूबर को सलोरी में एक किशोर को बम से उड़ाया गया

29 अक्टूबर को मेंहदौरी कॉलोनी के पास महिला से छिनैती

28 अक्टूबर को कबीर मंदिर के पास महिला से चेन की छिनैती

27 अक्टूबर को लोक सेवा आयोग के निकट छाया गौतम से छिनैती

26 अक्टूबर को बलुआघाट राजेश कुशवाहा की ज्वैलरी शाप में लाखों की चोरी

25 अक्टूबर को सिविल लाइन स्थित एक सर्विस सेंटर पर दस हजार रुपए की लूट

24 अक्टूबर को पैसा लेकर हत्या करने जा रहे तीन किलर पकड़े गए

23 अक्टूबर को अल्लापुर निवासी सुनील कुमार का अपहरण व हत्या

22 अक्टूबर को कैंट एरिया में डॉ। राहुल पाल की घर के अंदर हत्या

हजार व पांच सौ के नोट पर प्रतिबंध के बाद तस्करी और अन्य क्राइम में कमी आयी है। मार्केट में नकद की कमी व पुलिस के सक्रिय होने से क्रिमिनल्स साइलेंट हैं। नकली नोट के आने पर भी विराम लगा है।

प्रवीण सिंह चौहान, एसटीएफ सीओ

बैंक के बाहर से लूट और काफी हद तक छिनैती की घटनाओं में कमी आयी है। फिर भी एहतियात के तौर पर पुलिस सक्रियता से हर जगह नजर गड़ाए हुए है। जो भी अपराधी हरकत में आएगा, तुरंत पकड़ा जाएगा।

शलभ माथुर, एसएसपी

Posted By: Inextlive