-1972 से लागू वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के बाद अपराध की श्रेणी में

-हस्तिनापुर सेंचुरी में प्रशांत की चहलकदमी पर सहमा वन विभाग, उठ रहीं उंगलियां

मेरठ: यूं तो राजा-महाराजाओं का शिकार शगल था तो ये परंपरा जमींदारी तक कायम रही। रसूख में शामिल खेल था शिकार तो रसूखदारों की कहावतों को इतिहास के पन्नों में भी जगह मिली है। एक ओर वन्य जीव विलुप्त हो रहे थे तो वहीं सरकार संरक्षण की दिशा में प्रयास कर रही थी। वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 से पहले सरकार शिकार की परमीशन देती थी। एक्ट लागू हो गया तो वन्य जीव की हत्या अपराध की श्रेणी में शामिल हो गया।

रख भी नहीं सकते अवशेष

चीफ कन्जरवेटर मुकेश कुमार ने बताया कि एक्ट के आने के बाद वन्य जीव को रखना (पालना), ट्रेड करना, मारना, बांधकर रखना, वन्य जीव के जीवित अंग को संरक्षित करना, मृत जीव के अवशेष रखना, बिक्री करना, व्यापार करना पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया गया। वन विभाग समेत विभिन्न सुरक्षा संस्थाओं को एक्ट के अनुपालन के निर्देश दिए गए। एक्ट का अनुपालन न करने की दशा में 3 से 10 वर्ष की कैद के साथ-साथ जुर्माने का प्रावधान भी है।

प्रभावी नहीं है डब्ल्यूसीसीबी

वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी), यूं तो वन्य जीव संरक्षण के लिए मिनिस्ट्री ऑफ इनवायरमेंट फॉरेस्ट एवं क्लाइमेट चेंजेस द्वारा पिछले पांच साल पहले डब्ल्यूसीसीबी तो किया गया किंतु संस्था सिर्फ कागजों तक ही सिमट कर रह गई। यूं तो आईपीएस तिलोतिमा वर्मा इस संस्था का डायरेक्टर हैं, रीजनल कमेटियों का गठन भी किया गया था, जिसमें आईएफएस, वन विभाग के इंस्पेक्टर शामिल किए गए थे। मेरठ रीजन में पर्यावरणविद् रमन त्यागी वालंटियर की तौर पर संस्था में काम कर रहे हैं।

इनसेट

हीरे जड़ी पिस्टल बरामद होने की चर्चा

प्रशांत के घर से बरामद हुए विदेशी हथियारों में जखीरे में एक से बढ़कर अत्याधुनिक हथियार शामिल हैं। एक पिस्टल तो ऐसी भी है जिसकी मूठ पर हीरे जड़े हुए हैं। आरोपी प्रशांत के घर पर टीम को लग्जरी गाडि़यां बरामद हुई हैं। बताया जाता है कि इनमें कई गाडि़यां ऐसी हैं, जो पूरे जिले में देखने को न मिलें। एक गाड़ी ऐसी भी है जो सिर्फ रेगिस्तान में चलने के लायक है, ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि आखिर इन गाडि़यों को प्रयोग किस काम में किया जाता है। आरोपी के घर से शान-ओ-शौकत के ऐसे-ऐसे सामान बरामद हुए हैं, कि उसके संपर्क में आने वाला बड़े से बड़ा व्यक्ति प्रभावित हो जाए।

Posted By: Inextlive