- पुलिस को रवैया बदलने की दी नसीहत

- सक्रियता बढ़ाने के साथ अपराधियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश

PRATAPGARH(21 Dec,JNN): बेल्हा में बेकाबू हुई आपराधिक घटनाओं को लेकर पुलिस प्रशासन हिला हुआ है। इसी मसले पर सोमवार को जनपद पहुंचे इलाहाबाद रेंज के आईजी ब्रजभूषण शर्मा ने पुलिस को अपना रवैया बदलने की नसीहत दे डाली। आईजी ने अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई करने में कोई परहेज न करने का निर्देश दिया, जिससे सुरक्षा का विश्वास जगे व अपराधियों का मनोबल टूटे।

नजर आनी चाहिए पुलिसिंग

सोमवार को जिले की अपराध समीक्षा करने आए आइजी ने कहा कि पुलि¨सग नजर आनी चाहिए। सड़क से लेकर गांव कस्बों में पुलिस दिखे तो अपने आप ही क्राइम कम होगा। केवल रजिस्टर में अपराध कम होने से बात नहीं बनती। सई कांपलेक्स में पुलिस अफसरों के साथ बैठक करने के बाद प्रेस से वार्ता में आइजी ने कहा कि सक्रिय अपराधियों पर पुलिस नजर रखे। वांछित की धरपकड़ करे। दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल अपराध में अधिक देखा जा रहे है। ऐसे में अभियान चलाकर नवयुवक बाइक सवारों की जांच की जाए। वाहनों में कमी मिलने पर सीज करें। रात में पुलिस की गश्त बढ़े और चौराहों तिराहों पर अनिवार्य रूप से पुलिस दिखे।

बढ़ाई जाए चेकिंग

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि होटलों, धर्मशालाओं, शराब के ठेकों, माडल शापों, कचहरी, बाजार व बैंकों में आकस्मिक चे¨कग लगाएं। इससे अपराधियों को पकड़ने में मदद मिलेगी। टॉप टेन अपराधी हर थाने चौकी में सूची बद्ध हों। पुलिस पर राजनीतिक दबाव कितना होता है, इस सवाल के जवाब में आइजी ने कहा कि दबाव नहीं होता। अगर पुलिस में सही गलत को परखने कच्ी इच्छा शक्ति है तो दबाव महसूस ही नहीं होता। सिफारिश किसी की भी आ सकती है, पर फैसला न्यायहित में करना चाहिए।

अपराधियों पर रखें नजर

जेल से अपराध की गतिविधियों के संचालन के बारे में सवाल पर आइजी ने कहा कि शातिर बंदियों की रिपोर्ट पुलिस प्रशासन दे तो ऐसे बंदी दूसरी जेलों में शिफ्ट किए जाएंगे। इसके पहले आइजी ने क्राइम मी¨टग में साफ कहा कि पुलिस अपना रवैया बदले। उत्साह में कार्य करे, दबे मन से नहीं।

Posted By: Inextlive