दशाश्वमेध एरिया में व्यापारी की करेंट से मौत, अधिकतर इलाकों में धंसे जंक्शन बाक्स

शहर में हुआ आईपीडीएस वर्क बन रहा मुसीबत, कर्मचारियों को ढूंढ़े नहीं मिल रहे फाल्ट

बारिश के चलते शहर का सारा सिस्टम ध्वस्त है। नगर निगम की कलई बरसात में खुल चुकी है तो वहीं आईपीडीएस के तहत हुआ अंडर ग्राउंड केबलिंग अब जानलेवा साबित होने लगा है। अभी तक तो जानवर ही करेंट के शिकार हो रहे थे, अब शहर के लोग भी करेंट से मर रहे हैं। रविवार को हुई बारिश में दशाश्वमेध इलाके में एक व्यापारी की करेंट से मौत हो गई। दुकान का शटर गिराने के दौरान वह करेंट की चपेट में आने से चिपक गया। आसपास के व्यापारियों की मानें तो पानी में करेंट का प्रवाह हो रहा था। इस बीच फाल्ट ढूढ़ने निकले बिजली कर्मचारियों को सफलता नहीं मिली। कई एरिया में आईपीडीएस के जंक्शन बॉक्स ही जमीन में धंस गए। इसकी वजह से करेंट का प्रवाह हुआ।

हो सकता है बड़ा हादसा

आईपीडीएस वर्क के तहत हुए कार्य को लेकर शहर के लोग संतुष्ट नहीं हैं। जंक्शन बॉक्स के जमीन में धंस जाने के बाद बारिश का पानी जमा होने से लोग दहशत में हैं। जल जमाव, ध्वस्त सीवर और बारिश में करेंट फैलने की समस्या भी खड़ी हो गई है। बिजली विभाग की उदासीनता के चलते किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता है।

कई एरिया में धंसे जंक्शन बॉक्स

सिटी के जिन एरिया में आईपीडीएस के जंक्शन बॉक्स लगाए गए हैं, वहां की जमीनें बारिश के पानी को झेल नहीं पा रही हैं। इसकी वजह से जंक्शन बॉक्स के नीचे की जमीन धंसती जा रही है। कबीरनगर, गोदौलिया, दशाश्वमेध, तेलियाना, सिद्धगिरी बाग, सोनिया रोड के अलावा शहर में दर्जनों ऐसे एरिया हैं जहां आईपीडीएस वर्क की हवा निकल रही है।

झेलनी पड़ती है कटौती

बारिश के दौरान शहर के कई क्षेत्र के लोगों को बिजली कटौती की मार भी झेलनी पड़ रही है। रविवार को अलग-अलग क्षेत्रों में कहीं दो घंटे तो कहीं छह से सात घंटे तक बिजली गुल रही। चौकाघाट उपकेन्द्र पर करीब चार घंटे बिजली गुल रही। मच्छोदरी उपकेन्द्र में फाल्ट रहा। शक्तिपीठ इलाके से जुड़े इलाकों की बिजली रविवार की शाम करीब 5.55 बजे से ठप हो गई थी। बारिश थमने के बाद कर्मचारियों ने पेट्रोलिंग शुरू की लेकिन देर रात तक फाल्ट ढूढ़े नहीं मिला।

16

स्क्वायर किलोमीटर इलाके में ओवरहेड तारों को पुरानी काशी क्षेत्र में किया गया है अंडरग्राउंड

432

करोड़ खर्च हुए हैं बिजली विभाग की ओर से आईपीडीएस के तहत हुए कार्य में

139.79

करोड़ रुपये और दिया गया है अन्य क्षेत्रों में आईपीडीएस के तहत केबल अंडरग्राउंड के लिए

यह सही है कि बारिश के कारण कई क्षेत्र में बिजली प्रभावित हुई है। कुछ एरिया में तार और केबल में मॉस्चर आने की समस्या है। आईपीडीएस जंक्शन बॉक्स को चेक कराया जा रहा है।

दीपक कुमार, एसई, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive