- औद्योगिक एरिया मिली अधजली बॉडी की नहीं हो सकी पहचान

- नैनी ही नहीं हंडिया में भी मिल चुकी है युवती की बॉडी

- पहले भी कई बार ऐसे मामलों में नहीं हो सकी शिनाख्त

ALLAHABAD: ये ऐसे शातिर हैं जो हत्या के बाद बॉडी को इस कदर जला देते हैं, कि उसकी शिनाख्त मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाती है। मंगलवार को औद्योगिक थाना क्षेत्र में मिली अज्ञात महिला की बॉडी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। अभी तक बॉडी की शिनाख्त नहीं हो सकी है। ऐसी बॉडी की शिनाख्त कराना पुलिस के लिए बेहद कठिन काम होता है। पहले भी कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें बॉडी की शिनाख्त नहीं हो पायी है।

हंडिया मे मिली थी अननोन बॉडी

कुछ मंथ पहले हंडिया में भी सड़क के किनारे एक अननोन बॉडी मिली थी। यहां भी महिला की हत्या के बाद उसकी बॉडी को जला दिया गया था। पुलिस की लाख कवायद के बाद भी अधजली महिला की शिनाख्त नहीं हो सकी।

सात मंथ में दो दर्जन से अधिक अज्ञात बॉडी

अगर पिछले सात मंथ के रिकार्ड पर नजर डालें तो सिर्फ महिलाओं की ही दो दर्जन से अधिक अज्ञात बॉडी मिली हैं, जिनमें से कुछ को छोड़कर अन्य बॉडीज की शिनाख्त नहीं हो सकी। इसमें भी ज्यादातर ख्0 से ब्0 साल के बीच एज ग्रुप की महिलाओं की है। फरवरी मंथ में पांच अज्ञात महिलाओं की बॉडी मिली, जिनकी शिनाख्त नहीं हो सकी। सिटी में ही लास्ट ईयर खुल्दाबाद एरिया में एक खण्डहर में एक युवती की नग्न बॉडी मिली थी। उसके पास से कुछ पेपर भी मिले थे। जो भोपाल के थे, लेकिन उस मामले में भी पुलिस की लाख कोशिशों के बाद भी शिनाख्त नहीं हो सकी।

ऐसे मामलों में पहचान करना होती है चुनौती

पुलिस को भी ऐसी बॉडी की शिनाख्त कराने में बेहद मुश्किल होती है। फारेंसिक एक्सपर्ट प्रेम भारतीय बताते हैं कि इस तरह की बॉडी में चेहरा बेहद खराब हो जाता है, जिससे उनकी शिनाख्त करना बेहद मुश्किल हो जाता है। हत्यारे जानबूझकर ऐसा इसलिए करते हैं ताकि बॉडी की शिनाख्त ही नहीं हो पाए और पुलिस उन तक नहीं पहुंच सके। मेजा में क्9 जून को नाले में करीब ख्0 साल की युवती की बॉडी मिली थी। वहां भी बॉडी इतनी खराब हो गई थी कि उसकी शिनाख्त आखिरकार नहीं हो सकी। पुलिस ने भी कुछ दिन तक इंतजार करने के बाद बॉडी को अंतिम संस्कार के लिए भेज दिया। ऐसी स्थिति में बिना शिनाख्त के कई बार बड़े मामले भी फाइलों में दफन हो जाते हैं।

फैक्ट फाइल

मंथ अज्ञात बॉडी

जनवरी क्

फरवरी भ्

मार्च फ्

अप्रैल फ्

मई फ्

जून क्क्

जुलाई फ्

Posted By: Inextlive