नब्बे के दशक में उत्तरप्रदेश के बलिया में खनन माफिया के गैंगवार में 7 मर्डर और 14 अटैम्ट टू मर्डर में फरार चल रहे 2 लाख के ईनामी मोस्ट वांटेड क्रिमिनल कौशल कुमार चौबे को उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने गिरफ्तार कर लिया.

दो लाख का ईनामी बदमाश विदेशी पिस्टल संग पकड़ा गया

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN :
नब्बे के दशक में उत्तरप्रदेश के बलिया में खनन माफिया के गैंगवार में 7 मर्डर और 14 अटैम्ट टू मर्डर में फरार चल रहे 2 लाख के ईनामी मोस्ट वांटेड क्रिमिनल कौशल कुमार चौबे को उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने गिरफ्तार कर लिया. उत्तरप्रदेश पुलिस को पिछले 15 वर्ष से उसकी तलाश थी. वह देहरादून में बेटे के ससुर के नाम से फ्लैट लेकर रह रहा था. एसटीएफ ने उसकी पत्नी की एक फोटो के आधार पर परिवार की लोकेशन खंगालते हुए उसे ढूंढ निकाला.

शरण लेकर फरारी काटने की सूचना
उत्तराखंड एसटीएफ की डीआईजी रिधिम अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कुछ शातिर व ईनामी बदमाशों के उत्तराखंड में शरण लेकर फरारी काटने की सूचना मिली थी. इस पर एसटीएफ टीम ने हरिद्वार देहरादून तथा ऋषिकेश के विभिन्न बैंकों में अपराधी के संबंधियों के बैंक एकाउंट्स, केबल कनेक्शनों, पानी व बिजली के कनेक्शनों तथ जमीन सम्बन्धित सम्पत्तियों की रजिस्ट्रियों की निगरानी के दौरान उत्तर प्रदेश के एक कुख्यात ईनामी अपराधी कौशल कुमार चौबे पुत्र कमल नाथ चौबे निवासी चैन छपरा थाना हल्दी जिला बलिया के बारे में इनपुट मिला. एसटीएफ की टीम ने कौशल कुमार चौबे को थर्सडे को देहरादून के थाना नेहरू कालोनी एरिया में हरिद्वार बाईपास रोड पर रिस्पना नदी के समीप स्थित होटल मीनाक्षी के सामने सड़क पर गिरफ्तार कर लिया.

 

50 लाख रुपए की विदेशी पिस्टल बरामद

कौशल कुमार चौबे के कब्जे से एसटीएफ ने आस्ट्रिया मेड .40 ग्लोक पिस्टल मय फोल्डिंग बट, मैगजीन व 57 कारतूस बरामद किए है. पिस्टल की कीमत 50 लाख रुपए से अधिकऔर एक कारतूत 15 सौ रुपए का आता है. एसटीएफ का दावा है कि कौशल दून के हरिपुर में फ्लैट लेकर रह रहे बेटों कीर्तिमान, दीप्तीमान के पास जा राह था. कौशल कुमार चौबे की गिरफ्तारी के सम्बन्ध में जनपद देहरादून के थाना नेहरू कॉलोनी में अभियोग पंजीकृत कराया गया. कौशल कुमार चौबे के विरूद्व उप्र में हत्या,बलवा,गैगेस्टरए, गुण्डा अधिनियम एवं धोखाधड़ी आदि से लगभग 29मुकदमें दर्ज है.

 

देहरादून बन रहा फरारी काटने का अड्डा:

देहरादून और आसपास का क्षेत्र देश के अन्य राज्यों के मोस्ट वांटेड बदमाशों के फरारी काटने का अड्डा बनता जा रहा है. कौशल चौबे से पहले जमशेदपुर का कुख्यात डॉन अखिलेश सिंह भी देहरादून में फरारी काट चुका था. उनसे यहां फ्लैट भी खरीद लिया था. पंजाब का मोस्ट वांटेड हरसिमरनदीप सिंह उर्फ सिम्मा भी देहरादून में ही पकड़ा गया था. हाल ही इंदौर में केबल माफिया के गैंगवार में मर्डर कर फरार चल रहे रोहित सेठी को भी देहरादून में गिरफ्तार किया गया था.

अपना घर छोड़ दिया

वर्ष 2004 में बलिया में पीडब्लूयूडीके ठेके को लेकर कई मर्डर और अटैम्ट टू मर्डर केसेज के बाद से अपराधी कौशल कुमार चौबे ने अपना घर छोड़ दिया था तथा पुलिस की गिरफ्तारी के डर से छिपने तथा काम करने के उद्देश्य से हरिद्वार आ गया था. हरिद्वार में पूजा-पाठ का काम करते हुए हरिद्वार से ही बलिया के काम को देखता था. इसी दौरान अपराधी कौशल कुमार शिमला में भी दो तीन वर्ष ठेकेदारी का काम करता रहा . बाद में वहां से का ठिकाना बदल-बदल करउत्तराखंड आ गया. यहां मसूरी के भट्टा गांव, नरेन्द्रनगर, टिहरी, नेपाली तिराहा,रायवाला एवं वर्ष 2019 के माह फ रवरी से हरिपुरकलां रायवाला में पत्‌नी के साथ फ्लैट मे रह रहा था.

Posted By: Ravi Pal