-गोल्ड कारोबारी से एक मार्च को जुगसलाई में हुई थी लूट

-पुलिस ने चार क्रिमिनल्स के अलावा दो ज्वेलर्स को भी किया अरेस्ट

-ज्वेलर से पुराना परिचित होने के नाते धोखे से बेची ज्वेलरी

-गोलमुरी पुलिस के लिए मुखबिरी करता था मो। इम्तियाज

JAMSHEDPUR : बिजनेसमैन से गोल्ड व कैश लूट के मामले में पुलिस ने छह लोगों को अरेस्ट किया। पकड़े गए लोगों में दो ज्वेलर भी शामिल हैं, जिन्होंने गोल्ड ज्वेलरी की खरीदारी की थी। घटना को अंजाम देने वाले दो क्रिमिनल पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। वेडनसडे को पुलिस ने अरेस्ट लोगों को जेल भेज दिया। लूट की घटना को पुलिस के एक मुखबिर द्वारा अंजाम ि1दया गया।

क्भ् दिनों तक की थी रेकी

एसएसपी अमोल वी होमकर ने बताया कि क्रिमिनल्स ने क्भ् दिनों तक लगातार गोल्ड बिजनेसमैन की रेकी की थी। इसके बाद साकची से पीछा करते हुए वे जुगसलाई तक पहुंचे और मौक देखकर घटना को अंजाम दिया। एक मार्च को हुई घटना में क्रिमिनल्स ने बिजनेसमैन मिंटू कर्मकार के पास से करीब ब्00 ग्राम गोल्ड व 8भ् हजार रुपए लूट लिए थे।

छह क्रिमिनल्स थे शामिल

दर्ज कंप्लेन के आधार पर पुलिस ने मामले की जांच की और टीम का गठन कर छापेमारी शुरू की गई। पुलिस ने सबसे पहले गैंग लीडर वरुण शर्मा को अरेस्ट किया। वरुण आदित्यपुर के सतवहनी का रहने वाला है। पुलिस की पूछताछ में उसने बताया कि उसने आजादनगर निवासी परवेज आलम, साकची गुरुद्वारा बस्ती निवासी मनोज साव, कदमा निवासी संजीव चौधरी, आजादनगर निवासी मो। इम्तियाज उर्फ छोटा चीनी व मो। रक्कू के साथ मिलकर लूट की घटना को अंजाम दिया था। छोटा चीनी व रक्कू फरार हैं, जबकि अन्य को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है।

लूट के पैसों से खरीदी थी बाइक

एसएसपी ने बताया कि क्रिमिनल्स ने गोल्ड व कैश मिलाकर क्क्.ख्भ् लाख की लूट की थी, जिसमें से पुलिस म्.फ्भ् लाख ही रिकवर कर सकी है। इतना ही नहीं लूटे गए रुपयों से गैंग लीडर वरुण शर्मा ने बिष्टुपुर स्थित यूनियन मोटर्स से पांच मार्च को अपनी वाइफ गुडि़या कुमारी के नाम से एक बाइक भी खरीदी थी। पुलिस ने उस बाइक के साथ ही भ् मोबाइल भी रिकवर ि1कया है।

ज्वेलर्स को बनाया निशाना

क्रिमिनल्स ने तीन मार्च को साकची मार्केट स्थित ज्वेलर मनोज सोनार व राजू बर्मन के पास गोल्ड ज्वेलरी की बिक्री की थी। पुलिस ने वहां से क्भ्0 ग्राम ज्वेलरी के अलावा क्रिमिनल्स के पास से क्.78 लाख रुपए कैश भी रिकवर किया है। जानकारी के मुताबिक साकची स्थित पान मार्केट में ज्वेलर मनोज व राजू की दुकान है। वहीं परवेज की भी दुकान है। इस कारण दोनों में परिचय था। परवेज ने सोनार के पास यह कहकर ज्वेलरी बेची कि घर बनाना है और पैसे नहीं है। पुराना परिचित होने के नाते ज्वेलर्स ने बिना रसीद के ही ज्वेलरी ले ली। चूंकि वे लोग ज्यादातर सिल्वर का ही कारोबार करते हैं, इस कारण उनके पास इतने कैश नहीं थे। किसी तरह फ्.भ् लाख रुपए का जुगाड़ कर उन्होंने परवेज को दिया था।

वरुण और संजीव हैं दोस्त

वरुण शर्मा पुराना क्रिमिनल रहा है। उसने इससे पहले वर्ष ख्0क्0 में बिष्टुपुर थाना एरिया स्थित मोदी पार्क के पास ज्वेलर तुषार बागडि़या की हत्या कर उसके पास से ज्वेलरी लूट ली थी। इस मामले में वह जेल से बाहर था। इसके बाद वह कलिंगा में काम करने चला गया था। वहीं पहले से वहां काम कर रहे संजीव चौधरी से उसकी पहचान हुई थी। इसके बाद सबने मिलकर घटना को अंजाम दिया।

पुलिस मुखबिर ने दिया घटना को अंजाम

आजादनगर थाना एरिया स्थित रोड नंबर क्ब् निवासी मो। इम्तियाज उर्फ छोटा चीनी गोलमुरी पुलिस के लिए मुखबिरी का काम करता था। अक्सर उसे गोलमुरी थाना में थाना प्रभारी के साथ देखा जाता था। गोलमुरी थाना प्रभारी के लिए मुखबिरी करने वाले छोटा चीनी ने ही गोल्ड कारोबारी से गोल्ड व कैश की लूट की थी। हैरत की बात यह है कि वह फरार है और पुलिस को उसकी खबर तक नहीं है।

घटना के बाद पुलिस की टीम बनाकर मामले की जांच पर लगाया गया था। जांच के क्रम में पुलिस ने मामले का खुलासा किया। जहां तक मुखबिर के लूट में शामिल होने की बात है तो इस मामले में भी जरूरी एक्शन लिया जाएगा।

-अमोल वी होमकर, एसएसपी, जमशेदपुर

Posted By: Inextlive