- प्रतापगढ़ से पीस पार्टी उम्मीदवार अब्दुल मतीन पर सबसे ज्यादा आपराधिक मुकदमे

- आजम की पत्नी तंजीन फात्मा नंबर दो

- प्रतापगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज त्रिपाठी नंबर तीन पर

- लखनऊ कैंट से बीएसपी उम्मीदवार सबसे रईस

- रामपुर से निर्दलीय चुनाव लड़ रहीं शीबा खान के पास महज 40 हजार

LUCKNOW : प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव में इस बार बाहुबलियों की भरमार है। चुनाव लड़ रहे कुल 101 उम्मीदवारों में से 45 फीसदी प्रत्याशियों पर क्रिमिनल धाराओं के मुकदमे दर्ज हैं। इनमें से 21 फीसदी प्रत्याशी गंभीर आपराधिक मुकदमों वाले हैं। इस बार 35 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति हैं जबकि, रामपुर से चुनाव लड़ रहीं निर्दलीय प्रत्याशी शीबा खान हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति महज 4029 रुपये दर्शायी है। इस बार महिलाओं का प्रतिशत बेहद कम सिर्फ 11 प्रतिशत है।

बीएसपी के सबसे ज्यादा दागी प्रत्याशी

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉ‌र्म्स व यूपी इलेक्शन वॉच के स्टेट हेड संजय सिंह ने बताया कि उपचुनाव लड़ रहे 109 प्रत्याशियों में से 101 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन के साथ दिये गए शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया है। इसके मुताबिक, 24 प्रत्याशियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं जबकि, 21 प्रत्याशियों ने खुद पर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं। दलगत आपराधिक प्रत्याशियों की बात करें तो बीएसपी में सबसे ज्यादा 5, बीजेपी से 3, कांग्रेस से 2, समाजवादी पार्टी से 2 आपराधिक प्रवृत्ति के प्रत्याशियों पर पार्टी ने दांव लगाया है। प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा आपराधिक मुकदमे प्रतापगढ़ से पीस पार्टी के प्रत्याशी अब्दुल मतीन पर दर्ज हैं। आपराधिक मामलों में दूसरे नंबर पर रामपुर सीट से सपा उम्मीदवार व पूर्व मंत्री आजम खां की पत्‍‌नी डॉ। तंजीन फात्मा व तीसरे नंबर पर प्रतापगढ़ सीट से ही चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज त्रिपाठी हैं।

अरुण द्विवेदी सबसे ज्यादा रईस

शपथ पत्रों की जांच में पता चला कि बीएसपी के टिकट पर लखनऊ कैंट से प्रत्याशी अरुण द्विवेदी सबसे ज्यादा अमीर हैं। उनकी कुल संपत्ति 22 करोड़ रुपये है। दूसरे नंबर पर कानपुर के गोविंदनगर सीट से बीएसपी प्रत्याशी देवी प्रसाद तिवारी हैं, वे 12 करोड़ से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं। जबकि, अमीर प्रत्याशियों में तीसरा स्थान इसी सीट पर बीजेपी से उम्मीदवार सुरेंद्र मैथानी का है, जो कि 10 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं। उपचुनाव में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 1.59 करोड़ रुपये है। अगर बात शैक्षिक योग्यता की देखी जाए तो 101 प्रत्याशियों में से 31 प्रत्याशियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता कक्षा 5 से 12 तक घोषित की है। 61 प्रत्याशियों ने खुद को ग्रेजुएट बताया है जबकि, दो उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं। आयु के मामले में 70 उम्मीदवारों की उम्र 25 से 30 वर्ष के बीच है जबकि, 61 उम्मीदवारों ने अपनी उम्र 51 से 70 वर्ष के बीच घोषित की है।

बॉक्स

टॉप 5 आपराधिक मुकदमों के आरोपी प्रत्याशी

प्रत्याशी पार्टी मुकदमे गंभीर धाराएं

अब्दुल मतीन पीस पार्टी 3 10

डॉ। तजीन फात्मा सपा 4 9

नीरज त्रिपाठी कांग्रेस 2 7

मुराद अली निर्दलीय 3 4

बजरंगी लाल निर्दलीय 2 3

टॉप 3 अमीर प्रत्याशी

प्रत्याशी पार्टी सपंत्ति

अरुण द्विवेदी बीएसपी 22.24 करोड़

देवी प्रसाद तिवारी बीएसपी 12.97 करोड़

सुरेंद्र मैथानी बीजेपी 10.04 करोड़

टॉप 3 सबसे गरीब

प्रत्याशी पार्टी संपत्ति

शीबा खान निर्दलीय 4029 रुपये

पुष्पेंद्र सिंह स्वतंत्र जनताराज पार्टी 20 हजार रुपये

जावेद निर्दलीय 47 हजार रुपये

Posted By: Inextlive