- चौकी चौराहा, पटेल चौक, गांधी उद्यान चौराहा, चौपुला चौराहा और डेलापीर चौराहा योजना में शामिल

- करीब 24 करोड़ है बजट, सबसे पहले डेलापीर चौराहे पर शुरू होगा काम

BAREILLY:

नगर निगम नए साल में बरेलियंस को एक स्मार्ट तोहफा देने जा रहा है। निगम की ओर से शहर के पांच बड़े चौराहों को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए करीब 24 करोड़ का बजट भी प्रस्तावित हो चुका है। इनमें चौकी चौराहा, पटेल चौक, गांधी उद्यान चौराहा, चौपुला चौराहा और डेलापीर चौराहा शामिल है। इन सभी चौराहों को दो फेज में लाइटिंग, पेंटिंग, जॉगिंग ट्रैक और फाउंटेन से सजाया और चमकाया जाएगा। साथ ही हर चौराहे को एक अलग पहचान भी दी जाएगी। पहले फेज का काम जनवरी में शुरू हो जाएगा।

बनेंगे फाउंटेन अौर स्टेचू

चौराहों को स्मार्ट बनाने के लिए नगर निगम पुरानी रोटरी को हटा कर एक स्मार्ट रोटरी डेवलप करेगा। किसी चौराहे पर फाउंटेन तो किसी चौराहे पर स्टेचू होगा। उस चौराहे को अलग पहचान देने के लिए वहां शिलापट्ट भी लगेंगे। अभी बरेलियंस को हर चौराहे पर जाम की समस्या झेलनी पड़ती है। चौराहों के स्मार्ट बनने पर इन पर प्रॉपर डायवर्जन भी किया जाएगा, जिससे चौराहों पर जाम की समस्या से निजात मिल सके।

लगेंगे रोड लैंप, मैसेज देगी पेंटिंग

इन पांच चौराहों के सौंदर्यीकरण के लिए यहां रोड पर लैंप लगाए जाएंगे। इसके साथ ही चौराहों की रोटरी पर इस तरह की पेंटिंग की जाएगी जो बरेलिंयस को एक मैसेज देती हो। साथ ही जेब्रा क्रासिंग, स्टॉप लाइन को भी अंकित किया जाएगा, जिससे ट्रैफिक को कंट्रोल किया जा सके।

पैदल चलने वालों के लिए भी ट्रैक

चौराहों पर पैदल चलने वाले लोगों को जाम और ट्रैफिक के कारण खासी असुविधा का सामना करना पड़ता है। नए साल में उनकी समस्या का भी समाधान हो जाएगा। इन चौराहों पर पैदल चलने वालों के लिए अलग ट्रैक बनाया जाएगा।

बनेंगे वेंडिंग जोन और स्मार्ट शॉप

चौराहों के आसपास वेंडिंग जोन भी बनाए जाएंगे, जिससे चौराहों के आस पास लगने वाली दुकानों के कारण जाम की समस्या का समाधान हो सके। वेंडिंग जोन बनने के बाद चौराहों पर जो दुकानें लगेंगी वो भी स्मार्ट तरीके से लागाई जाएंगी। मतलब उन्हे मॉडल शॉप में परिवर्तित कर दिया जाएगा।

--------------------

वर्जन

सभी चौराहों को स्मार्ट बनाने के लिए काम शुरू होने वाला है। फिलहाल पांच चौराहों को स्मार्ट बनाएगा जाएगा। इसमे सबसे पहले डेलापीर चौराहे पर काम होगा।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive