PATNA:: बुधवार को पटना सहित पूरे राज्य में मकर संक्रांति मनाई जाएगी। मंगलवार को राजधानी के हर इलाके में चूड़ा, तिलकुट, गुड़, सब्जी और पतंग सहित कई सामानों की खरीदारी के लिए बाजार में भीड़ उमड़ पड़ी। हर चौराहे पर तिलकुट, चूड़ा, गुड़ और दही की दुकानें सजी हुई थीं। वहीं, सब्जी बाजार में भी काफी रोनक रही। लोग देर रात तक खरीदारी में जुटे रहे। मकर संक्राति को लेकर राजधानी के विभिन्न गंगा घाटों पर भीड़ उमड़ती है। इसके मद्देनजर प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की गई है। गंगा में प्राइवेट नाव के संचालन प्रशासन ने रोक लगा दी है। किसी भी आपात घटना से निपटने के लिए गंगा के घाटों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ सहित जिला पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

पांच करोड़ का है कारोबार

राजधानी के सभी इलाके में मौसमी कारोबारियों की ओर से चौक-चौराहों पर तिलकुट व तिल से बनी सामग्रियों की दुकानें पहले से ही सजी हुई हैं। बाजार के सूत्रों की मानें तो तिलकुट व तिल से बनी सामग्रियों का पटना की मंडियों में लगभग पांच करोड़ रुपए के व्यापार होने की उम्मीद है।

पटना की मंडियों में सफेद तिल की सप्लाई कानपुर, डाल्टेनगंज और गुजरात की उंझा मंडी से होती है। काला तिल गुवाहाटी और सिलीगुड़ी से आता है। तिलकुट बनाने के लिए गया से विशेष कारीगर बुलाए गए हैं।

सब्जी की भी बढ़ी डिमांड

मकर संक्रांति पर्व में खिचड़ी परंपरा की वजह से सब्जी की डिमांड बढ़ गई है। इस वजह कुछ सब्जियों के दाम में तेजी आई है। सब्जी मंडी के कारोबारियों ने बताया कि पटना की मंडियों में कटहल की सप्लाई आसाम, सिलीगुड़ी से हो रही है। मटर छिमी भोजपुर से, टमाटर बिहारशरीफ और भोजपुर से, गाजर गंगानगर से आ रहे हैं। फूलगोभी और अन्य सब्जी जल्ला के गांव से पटना के बाजारों में आ रही है।

Posted By: Inextlive