क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:झारखंड सेक्टर सीआरपीएफ द्वारा 133 बटालियन रांची के कैंपस में मंगलवार को शौर्य दिवस समारोह मनाया गया. चीफ गेस्ट आईजी, झारखंड सेक्टर, सीआरपीएफ संजय आनंद लाठकर थे. सबसे पहले शहीदों को नमन किया गया एवं उनके परिजनों को सम्मानित किया गया. इसके बाद वीरता पदक से अलंकृत अधिकारियों/कार्मिकों को सम्मानित किया गया. पिछले एक वर्ष में झारखंड में तैनाती के दौरान महत्वपूर्ण कायरें में उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाले सीआरपीएफ के 03 कार्मिकों को पराक्रम पदक, 38 अधिकारियों एवं कार्मिकों को महानिदेशक सीआरपीएफ के प्रशंसा डिस्क एवं प्रशंसा पत्र तथा 47 अधिकारियों एवं कार्मिको को महानिदेशक सीआरपीएफ एवं 02 कार्मिको को पुलिस महानिरीक्षक के प्रशंसा पत्र से नवाजा गया.

11 साल में 179 माओवादी ढेर

चीफ गेस्ट ने बताया कि झारखंड सेक्टर के गठन से अब तक के 11 साल में 179 माओवादियों को मार गिराया गया है. इसमें 111 माओवादियों ने सरेंडर किया व 1888 माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है. इसके अतिरिक्त 326 नियमित हथियार, 1333 देसी हथियार, 52514 गोला-बारूद, 3254 आईईडी तथा 25000 किलोग्राम से भी अधिक विस्फोटक सामग्री जब्त की गई. झारखंड सेक्टर सीआरपीएफ के जवानों को उनकी बहादुरी के लिए अभी तक 05 शौर्य चक्र, 193 पीपीएमजी-पीएमजी, 100 पराक्रम पदक एवं 1126 महानिदेशक के प्रशंसा पत्र भी प्राप्त हुए हैं.

देश सेवा में राज्य के 55 जवान शहीद

देश की सेवा करते हुए अब तक इस महान बल के झारखंड राज्य के 55 जवान सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों से हजारों जवानों ने अपनी शहादत दी. नक्सलियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के अतिरिक्त सेक्टर द्वारा शहीदों के परिवारों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. मौके पर मुख्य रूप से सीआरपीएफ के अन्य वरिष्ठ अधिकारी अखिलेश प्रसाद सिंह, डीआईजी डीएस राठौर, मनीष सच्चर समेत अन्य मौजूद थे.

Posted By: Prabhat Gopal Jha