i exclusive

-जनसेवा केंद्रों को सौंपी सरकार ने कमान, दूर होगी लाभार्थियों की मुश्किल

-योजना लांच होने के डेढ़ माह बाद भी कम नहीं हो रही थीं परेशानियां

ALLAHABAD: केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है। अब योजना में उनका पंजीकरण जनसेवा केंद्रों के माध्यम से होगा। यहां पर उनका गोल्डन कार्ड भी प्रोवाइड कराया जाएगा। अभी तक यह बड़ी समस्या थी। अपने पंजीकरण के लिए लाभार्थी इधर-उधर भटक रहे थे लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही थी। ऐसे में जनसेवा केंद्रों को यह जिम्मेदारी सौंपना बड़ा कदम माना जा रहा है।

डेढ़ माह से लगा रहे थे चक्कर

आयुष्मान योजना 23 सितंबर को पूरे भारत में लांच हुई थी। इसके बाद से लाभार्थी हॉस्पिटल्स के चक्कर काट रहे थे। सूची में नाम होने के बावजूद उनका पंजीकरण नहीं हो पा रहा था। क्योंकि बिना इसके उनको योजना का लाभ मिलना मुश्किल था। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिले में ढाई लाख परिवारों को सूची में रखा गया है। लेकिन अभी तक महज एक हजार का ही पंजीकरण हुआ। इनको गोल्डन कार्ड मिल सका है।

जिले में कुल 1500 सीएससी

गौरतलब है कि जिले में कुल 1500 कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी हैं। इनमें अब आयुष्मान योजना का पंजीकरण किया जा सकेगा। लाभार्थियों को इन केंद्रों पर जाकर अपने मोबाइल या आधार कार्ड के जरिए पंजीकरण कराना है। इसके बाद केंद्र संचालक इनको एक गोल्डन कार्ड बनाकर देगा। इसके बाद लाभार्थी सूची में शामिल सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में सालाना पांच लाख रुपए तक मुफ्त इलाज करा सकेगा।

जगह-जगह दिया जा रहा प्रशिक्षण

फिलहाल सीएससी ई-गवर्नेस सर्विसेज इंडिया की ओर से सीएससी संचालकों को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है। गुरुवार को अंदावा झूसी स्थित शारदा दीन सिंह लॉ कालेज में केंद्र संचालकों को लाभार्थियों के पंजीकरण के तरीके बताए गए। सीएससी के ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए जिला प्रबंधक आशीष तिवारी प्रोजेक्टर के माध्यम से संचालकों को ट्रेंड किया। मौके पर सीएससी समन्वयक संचित श्रीवास्तव, सतीश शेखर, रवि पटेल, प्रतीक सिंह आदि उपस्थित रहे।

अभी सीएससी संचालकों को प्रशिक्षण मुहैया कराया जा रहा है। उनको बताया जा रहा है कि किस प्रकार लाभार्थियों की पात्रता की जांच करनी है और कौन से डाक्यूमेंट जमा होंगे। सीएससी के जरिए पंजीकरण होने से काफी राहत मिलेगी।

-शैलेंद्र सिंह, मैनेजर, सीएससी ई-गवर्नेस सर्विसेज इंडिया, प्रयागराज

Posted By: Inextlive