- जिला अस्पताल के आरडीसी सेंटर का हाल

- पिछले आठ दिनों से खराब है सीटी स्कैन मशीन

GORAKHPUR: जिला अस्पताल के क्षेत्रीय निदान केंद्र पर लगी सीटी स्कैन मशीन आठ दिनों से खराब है। इसकी वजह से मरीजों की समस्याएं बढ़ने लगी हैं। मेडिको लीगल कराने आए मरीजों की शनिवार को भी जांच नहीं हो पाई। अधिकांश को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। इस संबंध में अस्पताल प्रशासन का कहना है कि मशीन के जरूरी पा‌र्ट्स खराब हो गए थे। इंजीनियर से पा‌र्ट्स बदलवाए गए, लेकिन अर्थिग की वजह से मशीन दोबारा खराब हो गई।

मेडिकल कॉलेज जाना पड़ा

होली के दिन करीब सौ से अधिक मरीज मेडिको लीेगल के लिए सीटी स्कैन कराने जिला अस्पताल के आरडीसी सेंटर पहुंचे। सीटी स्कैन कक्ष के बाहर वे अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। एक घंटे के इंतजार के बाद उन्हें ये कह कर वापस कर दिया गया कि मशीन खराब होने के चलते सीटी स्कैन संभव नहीं है। इससे नाराज लोग एसआईसी के पास पहुंचे। उन्होंने मशीन खराब होने का हवाला देते हुए मेडिकल कॉलेज में जांच कराने की सलाह दी।

आए दिन मशीन खराब

क्षेत्रीय निदान केंद्र में लगी सीटी स्कैन मशीन अक्सर खराब रहती है। पिछले साल एक रेडियोलॉजिस्ट के रिटायर होने के बाद करीब एक माह तक जांच सुविधा बंद रही। नई तैनाती के लिए शासन से लेकर एडी हेल्थ तक फरियाद की गई। देवरिया में तैनात एक रेडियोलॉजिस्ट को भेजा गया। इसके बाद जांच सुविधा बहाल हो गई। अब सीटी स्कैन खराब होने की वजह से एक बार फिर मरीजों की पेरशानी बढ़ गई है। इससे दूर-दराज के मरीजों को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है।

सीटी स्कैन को ठीक कराने के लिए इंजीनियर को सूचना दी गई है। मशीन के जरूरी पा‌र्ट्स बदल दिए गए हैं, लेकिन अर्थिग की समस्या बनी हुई है। इसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा।

डॉ। एचआर यादव, एसआईसी

Posted By: Inextlive