-डिस्ट्रिक्ट के 95 एग्जाम सेंटर्स पर सीटीईटी दो शिफ्ट में हुई आयोजित

-साइंस और मैथ के सवालों ने परीक्षार्थियों को खूब फंसाया

महीना भले ही दिसंबर का हो लेकिन रविवार को सीबीएसई के सीटीईटी एग्जाम में साइंस और मैथ ने कैंडीडेट्स के पसीने छुड़ा दिया। एग्जाम में ज्यादातर कैंडीडेट्स को मैथ और साइंस के सवाल काफी टफ लगे। एग्जाम के लिए डिस्ट्रिक्ट के 9भ् सेंटर्स बनाये गये थे। दो शिफ्ट में हुए एग्जाम में पहली पाली में 70 हजार व दूसरी पाली में कुल भ्7 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए। दोनों पालियों को मिलाकर परीक्षार्थियों की उपस्थिति 9भ् परसेंट रही।

लग गया जाम

परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडीडेट्स के सेंटर्स पर पहुंचने का सिलसिला सुबह आठ बजे से ही शुरू हो गया था। वहीं परीक्षा छूटते ही छुट्टी का दिन होने के बावजूद शहर ट्रैफिक जाम की चपेट में आ गया। सीटेट के लिए कुल 77 हजार अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बीएचयू, काशी विद्यापीठ सहित अन्य स्कूल्स में सेंटर्स बनाए गए थे। कैंडीडेट्स की संख्या को देखते हुए सीबीएसई ने डिस्ट्रिक्ट के दो स्कूल को नोडल सेंटर बनाया गया था। दयावती मोदी एकेडमी व डीपीएस, वाराणसी को परीक्षा सकुशल संपन्न कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

दो शिफ्ट में हुआ टेस्ट

फ‌र्स्ट पेपर में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडगोजी, लैंग्वेज-क्, लैंग्वेज-ख्, गणित व पर्यावरण से संबंधित फ्0-फ्0 प्रश्न पूछे गए थे। वहीं गणित एवं विज्ञान, सोशल साइंस विषय से म्0-म्0 सवाल पूछे गए थे। पहली पाली सुबह 9.फ्0 से क्ख् बजे तक व द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम ब्.फ्0 बजे तक आयोजित हुई।

इलेक्ट्रानिक डिवाइस बाहर रखवाये

एग्जाम में नकल रोकने के लिए कैंडीडेट्स को अपने साथ कोई पेपर, ज्योमेट्री, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्केल, घड़ी, कैमरा, हैंडबैग आदि न लाने की हिदायत दी गई थी। बावजूद इसके कुछ एग्जाम सेंटर्स पर नकलची पकड़े गए।

8ख् मा‌र्क्स लाना जरुरी

एग्जाम में सफल होने के लिए सामान्य श्रेणी के कैंडीडेट्स को म्0 परसेंट व ओबीसी, एससी, एसटी के लिए भ्भ् परसेंट लाना अनिवार्य है। यानी परीक्षा में कम से कम 8ख् मा‌र्क्स लाने होंगे।

Posted By: Inextlive