-श्री गुरू सिंह सभा की ओर से श्री गुरू ग्रंथ साहिबा जी के प्रकाश उत्सव का भव्य आयोजन

-लंगर में मिट गए सारे भेदभाव और दिखा भाई चारा

-बड़ी संख्या में लोगों ने चखा लंगर का प्रसाद

ALLAHABAD@inex.co.in

ALLAHABAD: यहां न कोई छोटा था न कोई बड़ा, न कोई अमीर और न ही गरीब। सभी इन सबसे ऊपर उठकर एक दूसरे का हाथ बंटा रहे थे। एक-दूसरे का सहयोग कर रहे थे। आपसी प्रेम और सद्भावना का नजारा देखने को मिला श्री गुरू नानक देव जी महाराज के प्रकाश उत्सव में। गुरुवार को श्री गुरू सिंह सभा की ओर से श्री गुरू ग्रंथ साहिबा जी के प्रकाश उत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों लोग मौजूद थे। इस मौके पर आयोजित लंगर के लिए सबने मिलकर तैयारी की और बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

स्त्री को न करें बेइज्जत

सरदार प्रीतम सिंह ने बताया कि यह एक ऐसा मौका होता है जब अमीर से लेकर गरीब सब साथ होते हैं। किसी के बीच कोई बैर नहीं, न किसी के बीच कोई भेदभाव होता है। उन्होंने बताया कि गुरू का कहना था कि जिन स्त्री ने बड़े-बड़े राजा महाराजा व साधु संतों को जन्म दिया, हमें उसका हमेशा आदर करना चाहिए। उन्होंने हमेशा इंसान के अंदर बैठे अहंकार को खत्म करने की बात कही।

कीर्तन व लंगर का लिया आनंद

श्री गुरू सिंह सभा की ओर से खुल्दाबाद स्थित गुरूद्वारे में लंगर व कीर्तन का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में गुरू के भक्त शामिल हुए। सर्वप्रथम अखंड पाठ किया गया। इसके बाद गुरूद्वारा साहिब में आसा दी वार कीर्तन हुआ। इसमें कथा कीर्तन, व्याख्यान, कविताएं, अरदास एवं अंत में लंगर हुआ। इस दौरान के गुरू के लंगर में हर जाति-धर्म के लोग शामिल हुए। जिन्होंने गुरू के लंगर में प्रसाद का स्वाद चखा और कीर्तन सुना। इस मौके पर रागी जत्थे में सरनजीत सिंह, संतोख, अजीत सिंह, कुलवीर सिंह, बंगला साहिब ने सतगुरू नानक प्रगटयासे माहौल को भक्तिमय बना दिया। वहीं कार्यक्रम के अंत में शाम को सभी ने गुरूद्वारा साहिब में कथा कीर्तन किया और फिर अपने-अपने घरों में दीप जलाकर खुशियां मनायी। कार्यक्रम का संचालन सभा के महामंत्री सरदार प्रीतम सिंह ने किया।

Posted By: Inextlive