-जिला प्रशासन, यूपी टूरिज्म, एएसआई, पुलिस विभाग तैयार कर रहे हैं मास्टर प्लान

-शासन के निर्देश पर बन रहा प्लान, प्लान की डिटेल होगी प्रदेशभर के टूरिस्ट स्थलों पर सर्कुलेट

अखिल कुमार

आगरा: 24 फरवरी को आगरा में यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप की सफलतम विजिट अब नजीर बनने जा रही है। खासकर ताजनगरी के लिए ट्रंप विजिट से पहले बनाए 'एक्शन प्लान' को अब 'मास्टर प्लान' में तब्दील किया जा रहा है। शासन के निर्देश पर यह मास्टर प्लान प्रदेश में किसी भी वीवीआईपी गेस्ट की विजिट से पहले इम्प्लीमेंट होगा। सुरक्षा और व्यवस्था समेत वीवीआईपी गेस्ट के स्वागत के लिए एक ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट भी तैयार किया जा रहा है, जिसे सुरक्षित रखा जाएगा।

विभाग दे रहें ब्योरा

जिला प्रशासन के निर्देश पर मास्टर प्लान को तैयार किया जा रहा है। जिसमें सभी विभाग वीवीआईपी विजिट से पूर्व की जाने वाली एक्सरसाइज को शेयर करेंगे। जैसे-नगर निगम ने किस तरह शार्ट नोटिस पर तैयारियों को अंजाम दिया, तैयारियों में कहां-कहां खामी रह गई। आगरा विकास प्राधिकरण वीवीआईपी विजिट से पूर्व किए गए कार्यो का ब्योरा प्लान में शामिल करेगा। जिला प्रशासन सभी विभागों के साथ कोआर्डीनेशन पर वर्कआउट का डिटेल मास्टर प्लान में शामिल करेगा। वीवीआईपी विजिट के दौरान विभिन्न विभागों की नाकामियों पर भी काम किया जाएगा और फुलप्रूफ स्टेट्रजी को मास्टर प्लान में शामिल किया जाएगा। एडीएम सिटी डॉ। प्रभाकांत अवस्थी ने बताया कि सभी विभागों से कोआर्डीनेशन करने के बाद ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट शासन को उपलब्ध कराया जाएगा। शासन के निर्देशन में यूएस प्रेसीडेंट की विजिट से जुड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था पर मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा।

लोककलाओं पर होगा काम

ऐसा पहली बार हुआ है जब देश में किसी राष्ट्र के पे्रसीडेट के स्वागत में जनसमूह को जोड़ा गया हो। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में आगमन पर अहमदाबाद से लेकर आगरा तक लोककलाकारों ने अपनी लोककलाओं से वीवीआईपी गेस्ट का मन मोहा था। आगरा आगमन पर ट्रंप फैमिली के स्वागत में खेरिया एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक यूपी की लोकविधाओं के कलाकारों ने मंच पर अपनी प्रस्तुतियां दीं, वहीं एयरपोर्ट पर 300 से अधिक लोककलाकारों ने सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन वीवीआईपी गेस्ट के समक्ष किया। यही नहीं गत दिनों शनिवार को आगरा आगमन पर म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिंट का स्वागत भी एयरपोर्ट पर लोककलाकारों ने किया था। सफल प्रयोग के बाद अब प्रदेश की विभिन्न लोकविधाओं के कलाकार वीवीआईपी गेस्ट के समक्ष लोककला का प्रदर्शन करेंगे। उप्र संस्कृति विभाग को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की लोकविधाओं और उनके कलाकारों के साथ संपर्क के निर्देश दिए गए हैं। इन कलाकारों को समय-समय पर ट्रेंड भी किया जाएगा।

वर्क करेगा पुलिस का 'सेफ जोन' प्लान

यूएस प्रेसीडेंट के आगमन पर जहां सुरक्षा के मद्देनजर अमेरिका की एडवांस टीमों ने आगरा में डेरा डाल दिया था। वहीं केंद्रीय और राज्य सरकार की खुफिया एजेंसियां और पुलिस अधिकारी एक्टिव रहे। ट्रंप के दौरे में शीर्ष खुफिया एजेंसी एनआईए, एटीएस के अलावा देश के विभिन्न राज्यों की तेजतर्रार और सतर्क खुफिया टीमों को शामिल किया गया था। इसके अलावा यूपी पुलिस के रिक्रूट्स से लेकर एडीजी लेवल के अफसरों को चौकसी का जिम्मा सौंपा गया था। खेरिया एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक एक निश्चित दूरी को पुलिस सिक्योरिटी के साथ 'सेफ जोन' घोषित किया गया था। इस प्लान को शासन स्तर पर सराहा गया तो वहीं अब इसे आने वाले दिनों में वीवीआईपी गेस्ट के मूवमेंट के दौरान इम्प्लीमेंट किया जाएगा।

विजिटर बुक का होगा प्रमोशन

ताज विजिट के दौरान यूएस प्रेसीडेंट और फ‌र्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने विजिटर बुक में ताजमहल की खूबसूरती को अपने अंदाज में कमेंट के साथ दर्ज किया था। अमेरिकी प्रेसीडेंट के इस कमेंट के साथ ताज विजिटर बुक का एएसआई प्रमोशन करेगी। ताजमहल के संरक्षण सहायक अंकित कुमार ने बताया कि अमेरिकी प्रेसीडेंट की ताजमहल से जुड़ी विजिट के फोटाग्राफ्स और विजिटर बुक में लिखे कमेंट को प्रमोशन मिलेगा। एएसआई इस विजिट के रिस्पांस को भी देशी-विदेशी पर्यटकों के बीच प्रमोट करेगा। कमिश्नर अनिल कुमार के निर्देशन में सभी विभागों से डेटा और डिटेल कलेक्ट की जा रही है।

---

अमेरिकी प्रेसीडेंट की विजिट से जुड़ी विभिन्न विभागों की तैयारियों और व्यवस्थाओं को जोड़कर एक मास्टर प्लान बन रहा है। सुरक्षा और व्यवस्था का एक ब्लू पि्रंट भी अमेरिकी प्रेसीडेंट की विजिट के बाद तैयार किया जा रहा है, जिसमें वीवीआईपी मूवमेंट की तैयारी को शामिल किया जाएगा।

-अनिल कुमार, कमिश्नर, आगरा

Posted By: Inextlive