- फ्राइडे को दून एक्सपो में रही रौनक, लोगों ने पहाड़ी उत्पादों का उठाया लुत्फ

- पांच करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार का रखा गया था लक्ष्य

- करीब ढ़ाई से तीन करोड़ ही हो पाया कारोबार, कारोबारी मायूस

>DEHRADUN: मौसम सुधरने व धूप खिलने के बाद फ्राइडे को दून एक्स्पो में रौनक रही। एक्स्पो में पहुंचने वाले लोगों ने पहाड़ के उत्पादों के साथ कल्चरल संध्या का भी भरपूर आनंद उठाया। सबसे ज्यादा फूड कोट में भीड़-भाड़ रही। जहां पहाड़ी व राजस्थानी भोजन का लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। बच्चों ने भी जमकर एंज्वॉय किया। शाम को संगीत संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें तमाम कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुतियां दी। इस दौरान मेले में मेला अधिकारी केसी चमोली, कहकशा, जगमोहन बहुगुणा, कुंवर सिंह बिष्ट, गिरीश चंद आदि मौजूद रहे। बताया गया है कि गणतंत्र दिवस का आयोजन परेड ग्राउंड में होना है। इसको देखते हुए जल्द ही परेड ग्राउंड खाली किया जाना है। जिससे गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो सके। माना जा रहा था कि हैंडलूम एक्स्पो कुछ दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता था, लेकिन अब डेट नहीं बढ़ाई जा रही है।

एक्सपो पर बारिश की मार

बीती 25 दिसंबर से शहर के परेड ग्राउंड में आयोजित नेशनल हैंडलूम एक्स्पो पर अबकी बार बारिश की करारी मार पड़ी है। हालात ये रहे कि तीन दिनों पर आयोजन स्थल पानी से जलमग्न रहा। जिस कारण न केवल आयोजन स्थल पर विजिटर्स पहुंच पाए, बल्कि देशभर के तमाम राज्यों से एक्स्पो में पहुंचे व्यापारियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अबकी बार एक्स्पो में रिकॉर्डतोड़ पांच करोड़ से अधिक के कारोबार का आंकलन था, लेकिन अब दो दिन शेष हैं और महज ढ़ाई से तीन करोड़ रुपए का ही कारोबार बताया जा रहा है।

बारिश की भरपाई दून हॉट से पूरी होगी

हर वर्ष परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाले हैंडलूम एक्स्पो का लोगों का इंतजार रहा करता था। इस बार भी था, लेकिन लगातार दो-तीन की बारिश व मौसम के यू-टर्न के बाद एक्स्पो पर खासा असर देखने को मिला है। बताया गया कि मौसम खराबी के कारण देशभर के तमाम राज्यों से आए व्यापारियों को जो नुकसान हुआ है, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट ने उनकी भरपाई के लिए दून हॉट में निशुल्क स्टॉल के लिए जगह उपलब्ध कराने का वादा किया है। जहां तमाम राज्यों के व्यापारी 14 से 25 जनवरी तक अपने प्रोडक्ट्स की सेल कर पाएंगे।

Posted By: Inextlive