- डिमांड कम होने से नहीं मंगा रहे नया माल

BAREILLY:

नोट बंदी से मार्केट में एक साथ महंगाई और मंदी का असर देखने को मिल रहा है। कहीं महंगाई आसमान छू रही है, तो कहीं मंदी का असर है। सबसे अधिक उतार-चढ़ाव दाल, आटा, हरी सब्जियों और दूध के प्राइस में देखने को मिल रहा है। वहीं रुपयों का सर्कुलेशन प्रभावित होने से कई चीजों के प्राइस में ठहराव सा आ गया है। उनके भाव घट या बढ़ नहीं रहे हैं। बिजनेस से जुड़े लोगों को भी यह समझ में नहीं आ रहा है कि वह क्या करें।

चना दाल, आलू, आटा महंगा

ऐसा पहली बार हुआ है जब मार्केट में किसी चीज के प्राइस में उछाल और गिरावट एक साथ देखने को मिली रही है। चने का दाल 20 दिन पहले जहां 140 रुपए प्रति केजी से गिरकर 90 रुपए प्रति केजी तक आ गया था। वहीं 8 नवंबर को नोट बैन के फैसले के बाद से चने दाम एक बार फिर आसमान पर पहुंच गया है। वहीं आलू के दाम भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पहले जहां पांच केजी नये आलू का दाम 100 रुपए था। वहीं अब आलू का भाव बढ़ कर 130 रुपए पसेरी तक पहुंच गया है। आटा के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। 5 केजी पैकेट वाला आटा 150 रुपए में मिल रहा है। जबकि, कुछ समय पहले 5 केजी पैकेट का रेट 130 रुपए था। खुला आटा 24 रुपया किलो बिक रहा है।

हरी सब्जियों के दाम

हालांकि, हरी सब्जियों के दाम में कोई खास अंतर नहीं देखने को मिला है। आलू-प्याज के दाम को छोड़ दिया जाए, तो बाकी हरी सब्जियों के दाम नोट बंद के फैसले के पहले जैसे ही हैं। फूल गोभी मार्केट में 15 से 20 रुपए केजी बिक रही है। जबकि, टमाटर 100 से 120 रुपए में 5 केजी मिल रहा है। इसी तरह हरी मिर्च, हरी धनिया, लौकी और अदरक के दाम में भी कोई खास अंतर नहीं हैं।

प्राइस ठहर सी गई

चने के दाल को छोड़ दिया जाए तो, बाकी दालों के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 8 नवंबर से पहले उड़द 80, मसूर 60, अरहर 85 और मूंग 62 रुपए केजी बिक रहे थे। यही भाव नोट बैन के दस दिन बाद भी है। होलसेल और रिटेलर का कहना है कि नोट बैन के बाद खाने-पीने वाली चीजों के डिमांड कम हुई है, जिस वजह से प्राइस में ठहराव सा हो गया है। ट्रांसपोर्ट की प्रॉब्लम्स होने से मंडी में हरी सब्जियां और फल भी काफी कम मात्रा में आढ़ती मंगा रहे हैं। क्योंकि, कैश की किल्लत होने से मार्केट में इनकी डिमांड काफी कम हुई है।

बॉक्स

सामान - पहले - अब

आटा - 100-130 - 130-150

नया आलू - 100 - 120

प्याज - 35-40 - 50- 70

चने की दाल - 90 - 140

चीनी - 28-30 - 38-40

नोट- दाल और चीनी के प्रति केजी और बाकी के प्राइस 5 केजी के हिसाब से है। भाव रुपए में है।

चने के दाल के प्राइस में सिर्फ बढ़ोतरी हो रही है। बाकी दालों के दाम में कोई खास अंतर नहीं हुआ है।

सुरेश जैन, महामंत्री, दाल मिलर्स एसोसिएशन

आलू, प्याज के दाम में इजाफा हुआ है। बाकी हरी सब्जियों के दाम सेम हैं। हरी सब्जियों खरीदने वालों की संख्या में कमी आई है।

सुनील, सब्जी विक्रेता

Posted By: Inextlive