- पूरे प्रदेश में आज से बिजली चोरी के खिलाफ शुरू हुआ अभियान

- 4 लोगों पर दर्ज हुई बिजली चोरी की एफआईआर

- 92 हजार रुपए जुर्माना और 3,08,653 रुपए वसूला गया निर्धारण शुल्क

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : बिजली चोरी रोकने के लिए मंडे को बड़े जोर-शोर से अभियान शुरू हुआ। चूंकि प्रदेश लेवल के अभियान का पहला दिन था, इसलिए सुबह-सुबह डीएम रंजन कुमार, एसएसपी दिलीप कुमार और बिजली विभाग के एसई एसपी पांडेय भी टीम के साथ थे। टाउनहाल फीडर के हरिहद प्रसाद दूबे मार्ग पर चेकिंग शुरू हुई। प्रदेश स्तर पर चलाए जा रहे अभियान के लिए सिटी में बिजली विभाग की 6 टीम अलग-अलग एसडीओ के नेतृत्व में निकली। अभियान के पहले दिन हरिहर प्रसाद दूबे मार्ग के नहर वाले हिस्से की चेकिंग की गई। टीम के सदस्यों ने एक-एक घर का दरवाजा खटखटाकर कनेक्शन के कागज मांगे। कई कंज्यूमर्स के मीटर खुली जगहों पर लगाए गए। इस दौरान कुल 195 कंज्यूमर्स के घर चेकिंग की गई। जिसमें से 57 कंज्यूमर्स के मीटर बदले गए, 4 लोगों पर एफआईआर, 92 हजार रुपए जुर्माना और 3,08,653 रुपए निर्धारण शुल्क वसूला गया।

क्या है रिमोट सेंसिंग डिवाइस

जेई प्रदीप दूबे ने बताया कि रिमोट सेंसिंग डिवाइस लगे हुए मीटर को एक बार देखकर कोई यह नहीं बता सकता कि मीटर से छेड़छाड़ हुई है। मीटर में एक सेसिंग डिवाइस सेट किया जाता है जिससे कभी भी मीटर रिमोट की मदद से तेज और स्लो किया जा सकता है। जब कोई चेक करने आता है तो कंज्यूमर उसे रिमोट से तेज कर लेते हैं। इसे पकड़ने के लिए मीटर को तोड़कर चेकिंग करनी होती है।

इन लोगों पर एफआईआर

- कुंवर प्रताप सिंह

- दल सिंगारी देवी

- सुभावती देवी

- घनश्याम शुक्ला

घर में केवल पत्‍‌नी रहती है, फिर भी 7 किलोवाट का कनेक्शन लिया है। हर माह 3 से 4 हजार रुपए का बिल जमा करता हूं। बिजली चोरी जैसा कोई मामला नहीं है। बिजली विभाग बेवजह हमारे ऊपर कार्रवाई कर रहा है।

एनडी सोलंकी, कस्टम अधीक्षक

अधिकारी बाद में हैं, पहले वे हमारे कंज्यूमर हैं। अगर कोई भी बिजली चोरी करते पकड़ा जाता है, तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। आज चेकिंग अभियान में 4 लोगों पर बिजली चोरी की एफआईआर दर्ज कराई गई है जिसमें से एक कस्टम विभाग के अधिकारी हैं।

एसपी पांडेय, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive