- एलयू में एलएलबी इंटीग्रेटेड की कटऑफ 101.03 परसेंट

- एलएलबी समेत बीकॉम और बीए ऑनर्स की मेरिट जारी

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में चल रही अंडर ग्रेजुएट प्रवेश प्रक्रिया में बुधवार को यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से तीन कोर्सो की पहली कट ऑफ मेरिट सूची जारी कर दी गई है। इन कोर्सों में बीए ऑनर्स, बीकॉम और इंटीग्रेटेड एलएलबी शामिल हैं। सभी कोर्सो की कट ऑफ मेरिट सूची यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर बुधवार देर रात का अपडेट कर दी जाएगी। इन कोर्सो के कैंडीडेट्स मेरिट सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इनकी काउंसिलिंग ख्म् से शुरू हो सकती है। काउंसिलिंग का पूरा विवरण गुरुवार को एलयू की वेबसाइट पर डाला जाएगा।

एलएलबी में 8फ् प्रतिशत से कम पर एडमिशन नहीं

एलयू के एडमिशन को-ऑर्डिनेटर प्रो़ राजकुमार सिंह ने बताया कि सबसे अधिक मेरिट इंटीग्रेटेड एलएलबी में गया है। इसमें मेरिट इंडेक्स क्0क्.0फ्ख् गया है। जबकि जनरल कैटेगरी में न्यूनतम इंडेक्स 9ख्.क्फ्क् है। वहीं ओबीसी की लोएस्ट मेरिट 8म्.क्ब्म् प्रतिशत है। एससी कैटेगरी में भी इस बार मेरिट कम नहीं है। एससी की लोवेस्ट मेरिट 8फ्.ख्म्क् प्रतिशत है। इससे नीचे किसी को फ‌र्स्ट कट ऑफ में एडमिशन नहीं है। सिर्फ एसटी कैटेगरी के तीन आवेदन हैं, जिसमें एक कैंडीडेट के 77.ब्08 प्रतिशत मेरिट है। उसे ही इससे नीचे एडमिशन दिया जाएगा।

एलएलबी मेरिट इंडेक्स

ओपन टॉप क्0क्.0फ्ख्

जनरल लोवेस्ट 9ख्.क्फ्क्

ओबीसी लोवेस्ट 8म्.क्ब्म्

एससी लोवेस्ट 8फ्.ख्म्क्

एसटी लोवेस्ट 77.ब्08

बीए ऑनर्स की कट ऑफ में मेरिट इंडेक्स की शुरुआत इस बार 9भ्.9म् प्रतिशत होगी। वहीं ओपन कैटेगरी की लोएस्ट मेरिट इस बार 89.क्78 प्रतिशत है। इसके अलावा ओबीसी की लोएस्ट मेरिट 8क्.म्ख्फ् एससी की लोएस्ट मेरिट 7ब्.भ्ब्9 और एसटी की लोएस्ट मेरिट 90 प्रतिशत है। बीए ऑनर्स में एसटी कैटेगरी के सिर्फ एक कैंडीडेट ने आवेदन किया है।

बीए ऑनर्स मेरिट इंडेक्स सेलेक्टेड वेटिंग

ओपन टॉप 9भ्.9म् ।

जनरल लोवेस्ट 89.क्78 8भ्.7म्

ओबीसी लोवेस्ट 8क्.म्ख्फ् 70.00म्

एससी लोवेस्ट 7ब्.भ्ब्9 भ्फ्.म्0

एसटी लोवेस्ट 90.00

ख्म् से शुरू हो सकती है ऑफलाइन काउंसिलिंग

एडमिशन को-ऑर्डिनेटर प्रो़ राज कुमार सिंह ने बताया कि मेरिट सूची निकाली जा रही है। संभावना है कि बुधवार को जारी की गई पहली मेरिट सूची के कैंडीडेट्स की ऑफलाइन काउंसिलिंग ख्म् जून से शुरू कर दी जाए। गुरुवार को इस बारे में सूचना एलयू की वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। मेरिट सूची में आने वाले कैंडीडेट्स को अपने ओरिजनल डॉक्यूमेंट के साथ-साथ एक सेट फोटो कॉपी, एप्लीकेशन की कॉपी और एक फोटो लानी होगी। वहीं कोटे के कैंडीडेट्स के लिए रजिस्ट्रार के अनुमति से एक अलग काउंटर भी लगाया जाएगा। जहां जीरो फीस पर एडमिशन पाने वाले कैंडीडेट्स को सुविधा मुहैया करायी जाएगी।

फीस जमा करने के लिए मिलेगा मौका

काउंसिलिंग के बाद सीट एलॉट हो जाने वाले कैंडीडेट्स को फीस जमा करने के लिए दो-तीन दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा ताकि इस दौरान कैंडीडेट्स फीस जमा कर सीटें लॉक करा लें। फीस ऑनलाइन जमा की जाएगी। कैंडीडेट्स को डिमांड ड्राफ्ट से दूर रखा जाएगा। अगर कैंडीडेट्स निर्धारित डेट के अंदर फीस नहीं जमा करता है। तो उसी सीटें निरस्त कर वेटिंग के कैंडीडेट्स को दे दी जाएगी।

क्9,ब्ख्म् कैंडीडेट्स ने किया ग्रेजुएशन में आवेदन

ग्रेजुएट में एडमिशन के लिए कुल क्9,ब्ख्म् कैंडीडेट्स ने आवेदन किया है। इनमें से क्क्708 छात्र और 77क्8 छात्राएं हैं। वहीं इनमें जनरल कैटेगरी के 97क्9, ओबीसी में म्फ्क्क् और एससी व एसटी के कैंडीडेंट्स की संख्या फ्फ्9म् है।

9भ् प्रतिशत गई बीकॉम की मेरिट

अंडर ग्रेजुएट कोर्स में सबसे ज्यादा डिमांडिंग कोर्स में शामिल बीकॉम की मेरिट भी जारी कर दी गई है। पिछले साल की तुलना में इस साल इस कोर्स में थोड़े कम आवेदन आए हैं। इसके बाद भी इस कोर्स की मेरिट पर कोई असर नहीं पड़ा। इस बार बीकॉम की मेरिट 9भ् प्रतिशत गई है। वहीं ओपन कैटेगरी की लोएस्ट मेरिट 9क्.भ्ख्म् प्रतिशत गई है। इसके अलावा ओबीसी की लोएस्ट मेरिट 8भ्.म्8 प्रतिशत गई है। वहीं एससी की लोवेस्ट मेरिट 78.99क् प्रतिशत और एसटी की लोएस्ट मेरिट 89 प्रतिशत गई है।

बीकॉम मेरिट इंडेक्स सेलेक्टेड वेटिंग

ओपन टॉप 9भ् ।

जनरल लोवेस्ट 9क्.भ्ख्म् 88.क्9

ओबीसी लोवेस्ट 8भ्.म्80 8फ्.ब्7ब्

एससी लोवेस्ट 78.99क् 7ब्.ख्ख्ख्

एसटी लोवेस्ट 89.00 ऑल कैंडिडेट

बीए ऑनर्स की टॉप मेरिट 9भ्.9म् परसेंट

Posted By: Inextlive