- साइबर कैफे की गलती से कई स्टूडेंट्स को धोना पड़ेगा हाथ

- रीअप्लाई की जगह कर दिया गया कैंसिलेशन, स्टूडेंट्स परेशान

- यूनिवर्सिटी ने किसी ऑप्शन से किया इंकार, नहीं मिला सॉल्यूशन

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन खेल बन गए हैं। ऑनलाइन में लाइन लगाकर भी स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिल पा रहा है। यूनिवर्सिटी का यह ऑनलाइन फंडा इस बार स्टूडेंट्स की हालत खराब करने जा रहा है। जिसमें यूनिवर्सिटी के साथ साइबर कैफे वालों की भूमिका भी अहम है। साइबर कैफे वाले रीअप्लाई की जगह कैंसिलेशन का बटन दबा रहे हैं। जिसके चलते काफी स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिल पाएगा। यूनिवर्सिटी भी इसका समाधान नहीं दे पा रही है।

यह है सीन

यूनिवर्सिटी में एडमिशन कोर्डिनेटर प्रोफेसर वाई विमला का कमरा परेशान स्टूडेंट्स से लबालब भरा था। बाहर लंबी लाइन थी। जिसमें स्टूडेंट्स अपनी अलग-अलग समस्या लेकर पहुंच रहे थे। जिनमें सबसे बड़ी समस्या कैंडीडेट्स की साइबर कैफे द्वारा कैंसिलेशन की थी। कई ऐसे कैंडीडेट्स थे जो एडमिशन के लिए रीअप्लाई के लिए साइबर कैफे पर गए थे। जहां इनका रीअप्लाई की बजाय साइबर कैफे वाले ने कैंसिलेशन का ऑप्शन दबा दिया। इसके साथ ही एडमिशन के लिए अब वह एप्लकेबल भी नहीं रहा।

ऐसे हुआ खेल

जिन स्टूडेंट्स का किसी कॉलेज की मेरिट लिस्ट में नंबर नहीं आया और रजिस्ट्रेशन किया था, उनके लिए यूनिवर्सिटी ने रीअप्लाई का ऑप्शन दिया। जिसमें ई-कूपन खरीदकर दुबारा उसी रजिस्ट्रेशन नंबर पर रीअप्लाई करना था। मगर ग्रामीण इलाकों के स्टूडेंट्स को कम जानकारी के चलते इसका खामियाजा कुछ और ही भुगतना पड़ रहा है। स्टूडेंट्स साइबर कैफे पर रीअप्लाई के लिए पहुंच रहे हैं। लेकिन साइबर कैफे वालों को इसका फंडा समझ में नहीं आ रहा और वे सबकुछ कैंसिल कर रहे हैं।

अब कुछ नहीं हो सकता

मुजफ्फरनगर की रहने वाली स्टूडेंट्स संजू रानी ने यूजी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसका किसी मेरिट में नाम नहीं आया। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने जब रीअप्लाई का ऑप्शन दिया तो वह दुबारा साइबर कैफे पर गई और वहां उसने रीअप्लाई के लिए कहा। साइबर कैफे वाले ने पुराने रजिस्ट्रेशन को कैंसिल कर दिया। इसके बाद जब दुबारा अप्लाई की कोशिश की तो वह नहीं हो पाया। अब संजू अपने भाई के साथ यूनिवर्सिटी पहुंची। जहां उसको इस समस्या से निजात नहीं मिली।

अब क्या किया जाए

इस मामले में कोर्डिनेटर ने साफ कहा कि कैंसिलेशन पर वह कुछ नहीं कर सकतीं। साइबर कैफे वाले के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं। इसके बाद वह कुछ करेंगी। ऐसे करीब दर्जन भर स्टूडेंट्स लाइन में थे। जिनका रीअप्लाई की जगह फार्म कैंसिल कर दिया गया। इसके चलते काफी स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलना मुश्किल हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन कैंसिल होने के साथ ही उनको दुबारा अप्लाई की अनुमति नहीं है। इसके साथ ही किसी कॉलेज में एडमिशन भी नहीं ले सकते।

Posted By: Inextlive