युवाओं के जाल में फंसने का मुख्य कारण सोशल साइट्स और ऑनलाइन एक्टिविटीज मानी जा रही हैं जिसका फायदा उठाकर साइबर अपराधी शहर के युवाओं को अपना शिकार बना रहे हैं.

jamshedpur@inext.co.in
JAMSHEDPUR :
स्टील सिटी में सोशल साइट्स के चक्कर में फंसकर युवा धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं। शहर में साइबर क्रिमिनल अब फेसबुक, व्हाट्सएप के माध्यम से मनी रिक्वेस्ट के लिंक, आर्मी आफिसर बनकर, एप डाउनलोड कराकर किसी बड़ी कंपनी का प्रतिनिधि बताते हुए युवाओं को लूट रहे हैं। युवाओं के जाल में फंसने का मुख्य कारण सोशल साइट्स और ऑनलाइन एक्टिविटीज मानी जा रही हैं, जिसका फायदा उठाकर साइबर अपराधी शहर के युवाओं को अपना शिकार बना रहे हैं।

फ्रीज का पैसा भेजने को मांगा बैंक डिटेल, 11 हजार गायब

आदित्यपुर के संजीवनी नर्सिग होम निवासी रवीन्द्र सिंह के खाते से 11 हजार रुपये निकाल लिये। रवींद्र ने बताया कि उसने ओएलएक्स पर फ्रिज बेचने को डाला था, उनके पास किसी फिराज नामक युवक का फोन आया, जिसने स्वयं को आर्मी आफिसर बताकर फ्रिज खरीदने की बात कहीं। उसने फोन पर एक गूगल लिंक भेजा और कहा कि इसमें अपनी बैंक डिटेल डाल दो मैं इसी में पैसे डाल देता हूं। रवींद्र ने बताया कि जैसे ही उसने एप में डिटेल भरकर भेजा उसके खाते से 11 हजार रुपये निकल गये। रवींद्र ने बताया कि आये हुए नंबर पर बात करने पर क्रिमिनल पैसे लौटाने की बात कह रहे हैं लेकिन वो फोन-पे के दूसरे खाते का बार कोड मांग कर रहे हैं। रवीन्द्र ने साइबर क्रिमिनल को बार कोड नहीं बताया। उन्होंने साइबर थाने मे शिकायत दर्ज कराई है।

ईएमआई पर मोबाइल बुकिंग के चक्कर में गंवाए 22 हजार

आदित्यपुर निवासी नव कुमार के खाते से साइबर ठगों ने 22 हजार रुपये निकाल लिये। नव ने बताया कि उसके मोबाइल में मोबाइन ऑन ईएमआई डाट काम का मैसेज आया था। मोबाइल की जरूरत होने के कारण मैंने लिंक को रन कराकर मोबाइल बुक कर दिया। थोड़ी देर बाद फोन आया और उसने मुझे गूगल पे के माध्यम से 5 हजार रुपये डालने को कहा। थोड़ी देर में फोन का बीमा के नाम पर चार हजार रुपये और जमा करा लिये, इसके बाद साइबर क्रिमिनल ने फोन कर बताया कि आपकी बुकिंग रद हो गई है। नव द्वारा पैसा मांगने पर उसने मनी रिक्वेस्ट का लिंक दिया, लिंक को रन करने पर नव के खाते से 13 हजार रुपये फिर कट गये। नव द्वारा पैसा मांगने पर क्रिमिनल बोले कि पहले एकांउट में 26 हजार रुपये डालो फिर हम 13 हजार रुपये वापस करेंगे।

फ्लिपकार्ट से लिया चूल्हा निकला खराब, रिफंड के नाम ठगी

आदित्यपुर पान दुकान एरिया निवासी संदीप और पत्‌नी मोनिका के अकाउंट से 4300 रुपये की ठगी हो गई। संदीप ने फ्लिपकार्ट से चूल्हा आर्डर किया था, चूल्हा खराब होने पर रिफंड के लिए फोन किया तो साइबर ठगों ने उसका अकांउट नंबर और मोबाइल नंबर मांगा। ठगों ने उसे बातों में फंसाकर उसका ओटीपी पूछ लिया जिसके बाद साइबर ठगों ने एचडीएफसी बैंक से 2800, केनरा बैंक से 1 हजार और एसबीआई से 500 रुपये निकाल लिये।

एटीएम का नंबर पूछ सात हजार रुपये निकाले

कपाली गांव के पूड़ीसिली निवासी भागवत दास के आईडीबीआई खाते से साइबर ठगों ने सात हजार रुपये उड़ा लिये। भागवत दास ने बताया कि दोपहर को मेरे पास फोन आया। फोन करने वाले ने बैंक का अधिकारी बताकर बोला कि अपना अकाउंट बंद हो गया। अपने एटीएम का नंबर और सीवीसी नंबर बताइये, भागवत ने बताया कि नंबर देने के बाद ओटीपी आया तो उसने ओटीपी भी दे दिया, जिसके बाद उसके एकाउंट से सात हजार रुपये कट गये।

एटीएम रिन्यू करने के बहाने निकाले 30 हजार

बारीडीह के विजया गार्डेन निवासी जितेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि 11 जून को उनके पास एक फोन आया था, जिसमें फोन करने वाले साइबर ठग ने स्वयं को बैंक का अधिकारी बताकर कार्ड रिन्यू करने की बात कही। कार्ड पुराना होने के चलते मैंने सब डिटेल बता दी, जिससे चोरों ने खाते से 30 हजार रुपये उड़ा लिये।

फोन को लाइन पर रख 46 हजार रुपये निकाले

आदित्यपुर के एस टाइप कॉलोनी निवासी अनिल चौधरी ने बताया कि उनके पेटीएम अकांउट से लेनदेन न होने पर उसने गूगल से कस्टमर केयर का नंबर लगाकर बात की तो किसी ने फोन नहीं उठाया। थोड़ी देर बाद एक अन्य नंबर से फोन आया उसने बताया कि वह पेटीएम से बोल रहा है, केवाईसी अपडेट न होने के कारण आपका अकाउंट बंद है। केवाईसी अपडेट करने के लिए उसने जानकारी मांगी तो मैं देता चला गया। इस दौरान फोन लाइन पर रहते-रहते मोबाइल पर 35788 रुपये निकालने का मैसेज आया तो धोखधड़ी की जानकारी हुई।

वर्जन

शहर में दिन प्रतिदिन साइबर ठगी के मामले बढ़ते जा रहे है। शहर के लोगों को ऐसी अनचाही कॉल, एप और लिंक से सतर्कता बरतनी होगी। इन मोबाइल नंबरों को ट्रेस करने पर भी ये सभी फेक आईडी पर लिये हुए मिलते हैं। शहर में साइबर क्राइम करने वालों की पुलिस तलाश कर रही हैं.दोषियों को पकड़कर कार्रवाई की जाएगी।

-जयश्री कुजूर, डीएसपी, साइबर क्राइम जमशेदपुर

Posted By: Inextlive