RANCHI: राजधानी के लोग अब मात्र पांच रुपए में जर्मनी की साइकिल की सवारी कर सकेंगे। सालभर से अवेटेड साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का सपना रविवार को साकार हुआ। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने मोरहाबादी ग्राउंड में उद्घाटन किया। साइकिल अथॉन में साइकिल चलाने को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। युवा समेत महिला, बुजुर्ग व बच्चे भी साइकिल चलाने को बेताब दिखे। 200 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और 5 किमी साइकिल भी चलाई। इस दौरान प्राइज भी बांटे गए। मौके पर मुख्य रूप से डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, नगर आयुक्त मनोज कुमार, सुडा निदेशक अमित कुमार मौजूद थे। मालूम हो कि जर्मनी में बनी इस साइकिल की कीमत 50 हजार रुपए है।

स्टैंड में ही करना है पार्क, जुर्माना 5 हजार

इसका सदस्य बनने के बाद साइकिल चलाने की सुविधा 24 घंटे मिलेगी। किसी भी स्टैंड से आप साइकिल ले सकते हैं और किसी अन्य स्टैंड पर उसे पार्क कर सकते हैं। अगर स्टैंड से हटकर साइकिल को कहीं अन्यत्र लगाते हैं या दूसरे स्थान पर ले जाते हैं तो संबंधित यूजर पर 5 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

नौ मार्च तक फ्री में सुविधा

3 से 9 मार्च तक लोगों को ट्रायल ऑफ र दिया गया है। साइकिल की सवारी के लिए एक रुपया भी नहीं देना होगा। मेंबर बनने वालों को 1 दिन के लिए 30 रुपए, 1 माह के लिए 200 और 1 वर्ष के लिए 1000 रुपए रजिस्ट्रेशन फ स लगेगी। इसके बाद एक यूजर प्रतिदिन 30 मिनट मुफ्त में साइकिल चला सकता है। 30 मिनट के बाद एक घंटे तक साइकिल चलाते हैं तो मात्र 5 रुपए देने होंगे। 2 घंटे तक के लिए 10 रुपए और इससे अधिक देर तक साइकिल चलाते हैं तो प्रति घंटा 15 रुपए की दर से देने होंगे।

600 साइकिल चलाने की है तैयारी

600 साइकिल चलाने का यह प्रोजेक्ट है और 60 स्टेशन बनाए जाएंगे। कांके रोड से मोरहाबादी, करमटोली चौक, जेल रोड, कचहरी रोड, लालपुर, डंगरा टोली चौक, पुरुलिया रोड, अल्बर्ट एक्का चौक होते हुए कडरू मोड़ तक साइकिल की सवारी की जा सकती है। आने वाले 3 माह में नए क्षेत्र भी इस प्रोजेक्ट से जुड़ेंगे। हरमू से बिरसा चौक होते हुए धुर्वा क्षेत्र, डोरंडा से एमजी रोड का क्षेत्र भी इस प्रोजेक्ट से जुड़ जाएगा।

Posted By: Inextlive