- समय से सिलिंडर की डिलीवरी न होने से उपभोक्ता हो रहे परेशान

- डिमांड बढ़ने से आपूर्ति में आई गिरावट, बोले लोग 12 दिनों से पहले नहीं आ रहे सिलिंडर

बरेली : होली पर गुजिया की मिठास पर रसोई गैस की किल्लत का ग्रहण लगता नजर आ रहा है. घरों में पकवान बनाने की तैयारी है और बुकिंग कराने के दस दिन बाद भी गैस सिलिंडर नहीं मिल पा रहा है. परेशान उपभोक्ता गैस एजेंसी के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन यहां भी उन्हें राहत नहीं मिल पा रही है. एजेंसी संचालक उन्हें जल्द ही सिलिंडर की डिलीवरी होने की बात कहकर टरका रहे हैं. आईओसी के अधिकारियों से शिकायत के बाद भी लोगों को रीफिल सिलिंडर नहीं मिल पा रहा है.

हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं जिम्मेदार

घरों में गैस की किल्लत होने की शिकायत उपभोक्ता कंपनी के जिम्मेदारों से बार-बार कर रहे हैं, लेकिन उन्हें समस्या का समाधान जल्द करने का आश्वासन देकर टाल दिया जा रहा है. यह सिलसिला कई दिनों से चल रहा है लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है.

फरवरी से बनी है दिक्कत

उपभोक्ताओं की मानें तो फरवरी की शुरुआत से ही डिलीवरी समय से नहीं मिल रही है. इससे पहले बुकिंग कराने के महज चार-पांच दिन में सिलिंडर की डिलीवरी हो जाती थीं लेकिन फरवरी से सिलिंडर डिलीवरी में समय बढ़ा और मार्च तक इस अवधि में इजाफा होता चला आ रहा है.

7 दिन में डिलीवरी का नियम

शासन की ओर से सिलिंडर की डिलीवरी के लिए एक सप्ताह का निर्धारित है. इसके लिए सभी गैस कंपनियों को निर्देशित भी किया जा चुका है, लेकिन जिम्मेदार पुराना ढर्रा ही अपनाए हुए हैं. जिसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है.

उपभोक्ताओं की बात :

1. जनवरी से पहले बुकिंग कराने के दो से तीन दिनों में सिलिंडर घर आ जाता था, लेकिन अब तो दस से बारह दिन का समय लग रहा है, जिससे परेशानी हो रही है.

श्रीकांत सिंह.

2. 8 दिन पहले सिलिंडर बुक कराया था लेकिन अभी तक नहीं आया है. डीलर से बात की तो पता चला कि होली पर डिमांड ज्यादा बढ़ने से आपूर्ति कम हुई है.

अब्दुल हसन.

वर्जन :

पिछले दो महीने से ही सिलिंडर कम मिल रहे हैं. होली पर डिमांड बढ़ने से सिलिंडर कुछ देरी से डिलीवर हो पा रहे हैं. त्योहार पर लोगों को तय समय में ही सिलिंडर डिलीवर किए जाएं इसके लिए प्रयास कर रहे हैं.

रोहन दलाल, एरिया मैनेजर, आईओसी.

Posted By: Radhika Lala