RANCHI: खाकी वर्दीयह साइन सुरक्षा का है, पुलिस के प्रति इकबाल का है लेकिन अब इस वर्दी को भी अपराधियों और कुछ पुलिसकर्मियों ने दागदार बना दिया है। सिटी में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं। बीते शुक्रवार को ही रातू रोड में पुलिस की खाकी वर्दी में कुछ अपराधियों ने एक दवा दुकान में लूटपाट करने के साथ ही रंगदारी की भी मांग कर डाली, वहीं अनगड़ा में होमगार्ड का जवान सरेआम लूटपाट करते धराया। रांची पुलिस के हत्थे चढ़े इस जवान के साथ दो अपराधियों को भी पकड़ा गया था। तीनों मिलकर सुनसान सड़कों पर चलने वाले कमर्शियल वाहनों को असलहे के बल पर रोककर लूटपाट किया करते थे। इससे पूर्व भी राज्य में खाकी वर्दी में ही किडनैपिंग व कई नक्सली घटनाओं को अंजाम दिया जा चुका है।

ऐसे धराए तीनों

जिस होमगार्ड जवान विकास यादव को पब्लिक की सुरक्षा के लिए नियुक्त किया गया था उसी होमगार्ड ने शहरवासियों को खौफ में डालने का काम किया। इसके साथ पकड़ गए दो अन्य अपराधियों में रिजवान अंसारी व शाहनवाज शामिल रहे। गिरफ्तारी से पहले तीनों एक ड्राइवर और गाड़ी में बैठे मुंशी के साथ लूटपाट कर रहे थे। इसी बीच ड्राइवर तीनों के चंगुल से बचकर भागा। उसे भागता देख तीनों ने पीछा किया। भागने के दौरान ही ड्राइवर ने अपने मालिक ओम प्रकाश को फोन लगाकर बताया कि उनके साथ लूटपाट की जा रही है। ओमप्रकाश ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद टाटीसिल्वे, अनगड़ा और हाईवे पेट्रोल के जवानों ने अपराधियों की तलाश शुरू कर दी। इस दौरान एक व्यक्ति को भागते देख पेट्रोलिंग टीम उसके पीछे लग गई। इसी बीच उसका पीछा कर रहे होमगार्ड जवान विकास यादव व उसके एक साथी को पेट्रोलिंग के पुलिसकर्मियों ने धर दबोचा। इस दौरान फरार हुए एक साथी को भी पुलिस ने बाद में गिरफ्तार कर लिया।

वर्दी पहन रुकवाता था वाहन

पुलिस को जांच में पता चला कि विकास, पुलिस की वर्दी पहन अपने साथियों के साथ हाईवे पर चलने वाले वाहनों को चेकिंग के नाम पर रुकवा कर उनमें सवार लोगों से लूटपाट की वारदात को अंजाम देता था।

थाने में दर्ज कराई शिकायत

तीनों के पकड़े जाने के बाद गाड़ी के ड्राइवर और मुंशी ने थाने में लिखित शिकायत की। शिकायत में उन्होंने बताया है कि बीते शुक्रवार की रात 12 बजे वे गाड़ी लेकर अनगड़ा - टाटीसिल्वे के रास्ते से गुजर रहे थे तभी वर्दी पहने एक अंजान व्यक्ति ने गाड़ी को रोकने का इशारा किया। गाड़ी के रुकते ही वर्दी पहने शख्स के साथ मौजूद दो और अपराधियों ने उन्हें धमकाते हुए पैसे की मांग की। जब उन्होंने इनकार किया तो वे मारपीट करने लगे।

वर्जन

पुलिस यह जांच कर रही है कि लूटपाट के मामले में पकड़ा गया विनय यादव वाकई में होमगार्ड का जवान है या नहीं। पुलिस यह भी जांच कर रही है कि अब तक तीनों ने मिलकर कितने वाहनों में लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया है।

-आशुतोष शेखर, एसपी रूरल, रांची

Posted By: Inextlive