प्रतिदिन होता है रोडवेज को लाखों का नुकसान

पुलिस और आरटीओ से लगाम कसने के लिए निगम ने किया है पत्राचार

आगरा। रोडवेज विभाग की बसों पर डग्गेमारी हावी है। रोडवेज टीम द्वारा इस पर लगाम लगाए जाने के लिए प्रयास तो किया जाता है लेकिन बगैर पुलिस और आरटीओ प्रवर्तन के सहयोग से डग्गेमारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। डग्गेमार बस चालक रोडवेज बसों के आगे अपनी गाड़ी खड़ा कर सवारियों को भरते हैं। चाहकर भी रोडवेज चालक-परिचालक कुछ नहीं कर पाते हैं। इन डग्गेमार वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने के लिए कई बार आरएम स्तर से पुलिस और आरटीओ विभाग को पत्र लिखा जा चुका है, लेकिन सहयोग नहीं मिल पाता है।

जबरन बिठाते हैं सवारी

आईएसबीटी के बाहर डग्गेमार वाहनों का बोलबाला है। इन पर अंकुश लगाने में परिवहन निगम पूरी तरह से विफल साबित हो रहा है। निगम की बसों के सामने अपने वाहन खडे़ कर जबरन सवारियों को बिठाया जाता है। चाहकर भी निगम के चालक और परिचालक उन्हें ऐसा करने से नहीं रोक पाते हैं। इसके लिए जिम्मेदार अधिकारी भी डग्गेमार वाहनों पर लगाम कसने में सफल नहीं हो रहे हैं।

नहीं मिलता सहयोग

आरएम मनोज त्रिवेदी ने बताया कि विभाग कई बार ऐसे वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए प्रयास करता है, लेकिन बगैर पुलिस और आरटीओ के सहयोग से सफलता नहीं मिल पाती है। उनका कहना है कि डग्गेमार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार हमारे पास नहीं है। ऐसे वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने के लिए कई बार पुलिस से कहा जाता है, इसके लिए पत्राचार भी किया गया है। अधिकांश तौर पर सहयोग नहीं मिलता है, इस कारण ही डग्गेमारी पर अंकुश लगाए जाने में सफलता नहीं मिल रही है।

लाखों का होता है नुकसान

परिवहन निगम के अनुसार डग्गेमार वाहनों के कारण विभाग को रोजाना लाखों रुपये का नुकसान होता है। सर्वाधिक रोडवेज को नुकसान पहुंचाने वाले प्वाइंट भगवान टाकीज और आईएसबीटी हैं। यहां पर डग्गेमार वाहनों का कब्जा रहता है।

हम अपने स्तर से काफी प्रयास करते हैं। लेकिन हमारा प्रयास बगैर पुलिस और आरटीओ के सहयोग के सार्थक साबित नहीं हो पाता है। ऐसे वाहनों के विरुद्ध जब तक सख्त कार्रवाई नहीं होगी, तब तक इन पर अंकुश लगाया जाना संभव नहीं है।

मनोज त्रिवेदी

आरएम

समय-समय पर हम डग्गेमार वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई करते हैं। हमारा पूरा प्रयास रहता है कि क्षेत्र में कहीं पर भी डग्गेमारी न हो।

अशोक कुमार

आरटीओ

Posted By: Inextlive