JAMSHEDPUR: जुस्को के रामदास भट्ठा स्थित सीवेज पंपिंग स्टेशन के मेन होल में सफाई करने उतरे ठेका कर्मी गणेश कारुवा (फ्भ् वर्ष) की दम घुटने से मौत हो गई। घटना मंगलवार सुबह दस बजे की है। परसुडीह थाना के लोको कॉलोनी में रहने वाला गणेश अपने साथी आकाश कारुवा के साथ सुबह क्0 बजे सीवेज पपिंग स्टेशन में शौच की टंकी साफ करने उतरा था। दोनों बिना सेफ्टी बेल्ट के ही फ्भ् फीट नीचे कार्य करने के लिए उतर थे। क्0 से क्भ् मिनट में इन दोनों मजदूरों का दम घुटने लगा। आकाश ने टंकी के नीचे से बचाओ-बचाओ की आवाज लगाई तब अन्य मजदूर वहां पहुंचे और रस्सी के सहारे दोनों मजदूरों को टंकी से बाहर निकाला गया। तब तक गणेश पूरी तरह बेहोश हो चुका था और आकाश की स्थिति बिगड़ रही थी। दोनों को आनन-फानन में टाटा मेन हॉस्पिटल ले जाया गया। रास्ते में ही गणेश ने दम तोड़ दिया। आकाश का इलाज टीएमएच में चल रहा है। ये दोनों मजदूर एक सप्ताह पूर्व इसी टंकी से मिट्टी को बाहर निकाल चुके थे। मंगलवार को अतिरिक्त सफाई के लिए उतरे थे। हादसे की सूचना मिलने पर जुस्को के सीनियर जीएम कैप्टन धनंजय मिश्रा, दीपक कामत और आरके सिंह भी मौके पर पहुंचे थे।

ठेकेदार का मजदूर था मृतक

मृतक गणेश कारुवा मानगो के जाकिरनगर स्थित ग्रीन वैली के ठेकेदार असगर खान का मजदूर था। जुस्को से सीवरेज सिस्टम के सफाई कार्य को उसने ठेके पर ले रखा है।

आक्सीजन लेवल चेक करने वाला उपकरण मेन होल में गिर गया था। उसे निकालने के लिए ही ठेका कर्मचारी गणेश व आकाश मेन होल में घुसे थे। इस दौरान दम घुटने से एक ठेका श्रमिक की मौत हो गई।

-राजेश राजन, प्रवक्ता, जुस्को

Posted By: Inextlive