-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से ऑर्गनाइज इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में उमड़े स्टूडेंट्स

-स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज में ऑर्गनाइज हुआ टेस्ट

-सैकड़ों स्टूडेंट्स ने किया पार्टिसिपेट, अब रिजल्ट का इंतजार

GORAKHPUR: कॅरियर की राह चुनने और अपने फ्यूचर की सही दिशा तय करने के लिए स्टूडेंट्स का सैलाब उमड़ा। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से ऑर्गनाइज इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में शामिल होकर स्टूडेंट्स ने अपने कॅरियर को सही राह दिखाने की पहल की। अब बस उन्हें रिजल्ट का इंतजार है, जिसके बाद यह तय हो सकेगा कि वह किस फील्ड में दिल और जान लगाएं, जिससे उनके कॅरियर को ऊंची उड़ान मिल सके। अभी स्कूल लेवल पर ऑर्गनाइज होने वाला आईआईटी बचा है, जो 29 नवंबर को सिटी के रिनाउंड स्कूल्स में कंडक्ट ि1कया जाएगा।

स्टेपिंग स्टोन में बना था सेंटर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से स्कूल के थ्रू फॉर्म न भर पाने वाले स्टूडेंट्स को डायरेक्ट टेस्ट में पार्टिसिपेट करने का मौका मिला। इसमें जहां ऑनलाइन फॉर्म भरने की फैसिलिटी थी, तो वहीं दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ऑफिस में भी रजिस्ट्रेशन काउंटर खोला गया था। दोनों जगह को मिलाकर सैकड़ों स्टूडेंट्स ने इसमें हिस्सा लिया। सिटी के सूरजकुंड स्थित स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज में यह सेंटर बनाया गया था, जहां स्टूडेंट्स की जबरदस्त भीड़ उमड़ी।

पेरेंट्स में भी था जबरदस्त उत्साह

अपने अंदर छिपी इंटेलिजेंस को जानने के लिए बच्चे जितना एक्साइटेड थे, उससे कहीं ज्यादा उनके पेरेंट्स। यह देखने को मिला सिटी के ओपन सेंटर्स पर, जहां उमड़े स्टूडेंट्स के सैलाब के साथ बड़ी तादाद में पेरेंट्स भी ओपन सेंटर्स तक पहुंचे। अपने बच्चों के फ्यूचर का ख्याल रखने वाले इन पेरेंट्स को मौसम का एडवर्स इफेक्ट भी परेशान नहीं कर सका। पेरेंट्स एग्जामिनेशन सेंटर्स पर टेस्ट की शुरुआत से लेकर आखिरी तक डटे रहे।

स्टूडेंट्स की आसानी का खास ख्याल

दैनिक आई नेक्स्ट की ओर से ऑर्गनाइज इस टेस्ट में सभी तरह के स्टूडेंट्स का ध्यान दिया गया था। एग्जाम में इंग्लिश और हिंदी मीडियम स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स की आसानी को देखते हुए पेपर दोनों ही मोड में डिजाइन हुए थे। स्टूडेंट्स के इंटरेस्ट के मुताबिक उन्हें इंग्लिश और हिंदी के पेपर प्रोवाइड किए गए। 60 सवालों के जवाब देने के लिए स्टूडेंट्स को अस्सी मिनट का वक्त दिया गया, जिसमें माइनस मार्किंग भी थी। स्टूडेंट्स ने बड़ी मेहनत और लगन से एग्जाम दिया और अपने घरों को लौट गए।

बॉक्स -

तो यह होगा फायदा

टेस्ट देने पर स्टूडेंट्स को क्या फायदा मिलेगा, ऐसे सवाल अक्सर पेरेंट्स और टीचर्स पूछ लेते हैं। आईआईटी में शामिल हुए स्टूडेंट्स को इसमें शामिल होने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वह अपने एरिया ऑफ इंटरेस्ट को पहचान सकेंगे। उन्हें कौन सा करियर चुनना चाहिए, वह किस फील्ड में सक्सेज हो सकेंगे उन्हें इसकी इंफॉर्मेशन मिलेगी। क्वेश्चन पेपर में पूछे गए सवाल स्पेशल इन्हीं प्वाइंट्स को लेकर डिजाइन किए गए थे, जिससे स्टूडेंट्स की इंटेलिजेंस पता चल सके। वहीं एकेडमिक स्टडीज में वीक स्टूडेंट्स आईआईटी से अपने रियल इंटरेस्ट को भी पहचान सकेंगे।

29 को स्कूल्स में होगा पेपर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से ऑर्गनाइज यह टेस्ट अभी ओपन सेंटर पर कंडक्ट कराया गया है। अब 29 नवंबर को सिटी के रिनाउंड स्कूल्स में इसे कंडक्ट कराया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस चल रही है और स्टूडेंट्स को अपने स्कूल से ही फॉर्म भी मिल रहे हैं। स्टूडेंट्स का टेस्ट भी उनके स्कूल पर ही होगा। जहां तक टाइमिंग की बात है यह टोटली स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन पर डिपेंड है, वह अपनी कनवीनियंट के मुताबिक टाइमिंग सेट कर सकते हैं, जिससे उनकी पढ़ाई भी न डिस्टर्ब हो और टेस्ट भी कंडक्ट हो जाए।

Posted By: Inextlive