JAMSHEDPUR: दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से एक अप्रैल सोमवार को शहर के लोगों से 'अप्रैल फूल नहीं बल्कि अप्रैल कूल' मनाये की अपील की. दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के इस अभियान की तारीफ करते हुए शहर के प्रशासनिक अधिकारी, डाक्टर्स, लायर्स, टीचर, इंजीनियर्स, स्टूडेंट, महिला संगठन सहित सभी समाज के लोगों ने अभियान का समर्थन करते हुए अप्रैल माह में कम से कम एक पौधा रोपने की शपथ ली.

प्रिंसिपल ने किया प्लांटेशन

बिष्टुपुर में वीमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ पूर्णिमा सिंह ने अभियान का समर्थन करते हुए स्टॉफ और स्टूडेंट के साथ कॉलेज परिसर पौधा लगाकर पानी पटाया. प्रचार्या ने कहा कि दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की पहल को धन्यवाद, जो उन्होंने इतने गंभीर मुद्दे के बारे में लोगों को जागरुक करने का काम किया. उन्होंने अभियान का समर्थन करते हुए शहर के अधिक से अधिक लोगों को अभियान से जुड़कर पौधा लगाने की अपील की. उन्होंने कहा कि कॉलेज स्तर में भी इस तरह के कार्य किए गए है और आगे भी होते रहेंगे. उन्होंने कहा कि वृक्ष धरा के आभूषण है. प्रकति और मानव के बीच वृक्ष सेतु के रूम में भूमिका निभाते हैं. आज दुनिया जो भीषड़ तपिश में जल रही है. उसका बड़ा कारण पेड़ पौधों की संख्या का कम होना है. वृक्षों की संख्या कम होने के चलते ही बारिश कम हो रही है. जिससे पूरा देश ही नहीं अपितु विश्व ग्लोबल वार्मिग से जूझ रहा है. उन्होंने कहा कि अगर वृक्ष ही न रहे तो हरा भरा शहर रेगिस्तान में तब्दील हो जाएगा. इस लिए सभी इस बात का संकल्प ले कि कम से कम एक पौधा वह अप्रैल माह में लगाएंगे. वहीं शहर के एसएसपी अनूप बिरथरे ने भी अभियान का समर्थन कर कार्यालय परिसर में पौधा लगाने का संकल्प लिया. इसी अन्य लोगों ने भी अभियान का समर्थन करते हुए

पौधे लगाने की अपील

को-ऑपरेटिव कॉलेज के पर्यावरणविद केके शर्मा ने अभियान का समर्थन करते हुए पौधा लगाने की अपील की. वृक्षों की संख्या कम होने से जल चक्र बाधित होता है जिससे भूमिगत वाटर नीचे गिरता जा रहा है. वृक्ष के जो जड़े होती है वह भूमिगत पानी को जकड़े रहते है. जिसके चलते बारिश में कमी हुई है. पेड़ कम होने ने मिट्टी कमजोर हो रही है. पेड़े जो ज्यादा पानी ले लेते है वह जलवाष्प के माध्यम से भाप बनकर आकाश में उड़ जाता है.

वृक्ष बिना जीवन की कल्पना नहीं

वृक्ष धरा में हमारे साथी हैं. वृक्ष नहीं होने से हम अपनी जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है. यह बात एसएसपी अनूप बिरथरे ने कही. उन्होंने अभियान का समर्थन कर शहर के लोगों से अप्रैल माह में अधिक से अधिक पौधरोपड़ करने और पौधों पर पानी डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि प्रत्येक पुलिस कर्मी से अपील करेंगे कि वह भी अभियान में सहयोग कर कम से कम एक पौधा लगाएं.

Posted By: Kishor Kumar