RANCHI: 'फॉच्र्यून रिफाइंड सोयाबीन ऑयल' प्रेजेंट्स 'एवन साइकिल्स' बाइकथॉन सीजन-11 में साइक्लिंग के दीवानों का उत्साह देखने को मिला। सुबह 7.50 बजे गवर्नर द्रौपदी मुर्मू ने फ्लैग ऑफ कर इस रैली को रवाना किया। इसके साथ ही साइक्लिंग के दीवानों का कारवां निकल पड़ा। इससे पहले गवर्नर ने सिटी के लोगों को फिट रहने का मेसेज भी दिया। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने पिछले दिनों फिट इंडिया का जो मैसेज दिया है दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का बाइकथॉन उसी की तर्ज पर है। साइकिल चलाने से जहां लोग फिट रहेंगे वहीं पर्यावरण को भी स्वच्छ बनाने में उनका अहम रोल होगा। इसलिए छोटे-मोटे काम के लिए लोग साइकिल का यूज करें तो बेहतर होगा। मौके पर स्पेशल गेस्ट के रूप मे मेयर आशा लकड़ा, अबु बकर सिद्दीकी(सेक्रेटरी, खनन एवं भू-तत्व विभाग) समेत अन्य मौजूद थे।

रहें फिट, बचाएं फ्यूल

रैली शुरू होने से पहले संबोधित करते हुए गवर्नर ने कहा कि पहले लोग पैदल चलते थे, साइकिल चलाते थे और दूर-दूर तक सफर तय कर आते थे। लेकिन आज के समय में तो इतने साधन हो गए हैं कि बिना उसके काम ही नहीं चलता। थोड़ी दूर भी जाने के लिए लोग गाड़ी निकाल लेते हैं। लेकिन दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने बाइकथॉन के माध्यम से लोगों को एकबार फिर साइकिल की ओर रुख करने का मेसेज दिया है, जिससे न केवल ईंधन का खर्च बचेगा बल्कि हमारा पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा। इतना ही नहीं, साइकिल चलाने से हमारा शरीर भी फिट रहेगा। वहीं देश भी स्वस्थ बनेगा।

सुबह होते ही उमड़ पड़ी भीड़

सुबह होते ही साइक्लिंग के दीवाने मोरहाबादी मैदान में गांधी प्रतिमा के सामने जुटने लगे थे। अपना कूपन देकर किट कलेक्ट कर सभी ने अपनी पोजीशन ले ली थी। इस दौरान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को भी किट बांटे गए। इसके बाद उन्हें बस इंतजार था तो रैली के शुरू होने का।

ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन में भी उत्साह

कई लोग बाइकथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से चूक गए थे। ऐसे में जब उन्हें पता चला कि ऑन स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन हो रहा है तो वे खुद को रोक नहीं पाए। ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराकर अपना किट लिया और वे भी साइकिल रैली में शामिल हो लिये।

हर एज ग्रुप के लोगों ने चलाई साइकिल

लंबे समय के बाद साइक्लिंग के दीवानों को इंतजार था संडे का, जब बाइकथॉन सीजन 11 में हर उम्र के लोग शामिल हुए। 8 साल से लेकर 56 साल तक के लोगों ने पार्टिसिपेट किया। साइक्लिंग को लेकर उनका जज्बा देखने लायक था। उन्होंने बताया कि कैसे साइक्लिंग की वजह से आज वे फिट हैं। आने वाले दिनों में भी आईनेक्स्ट की इस रैली में पार्टिसिपेट करेंगे।

बाइकथॉन सीजन-11 के गेस्ट

-आशा लकड़ा, मेयर, रांची

-अबु बकर सिद्दीकी, सेक्रेटरी, खनन एवं भू-तत्व विभाग

-अमित कुमार, सीईओ, स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन

-अनिश गुप्ता, एसएसपी, रांची

इमा की सेल्फ डिफेंस टेक्निक

इंटरनेशनल मार्शल आ‌र्ट्स एकेडमी (इमा) की ओर से सेल्फ डिफेंस के लिए डेमो डिसप्ले किया गया। इसमें टेक्निकल डायरेक्टर सुनील किस्पोट्टा के नेतृत्व में उनकी टीम ने बताया कि कैसे ईव टीजिंग के दौरान ग‌र्ल्स खुद को डिफेंड कर सकती हैं। वहीं जरूरत पड़ने पर सामने वाले को भागने पर मजबूर कर देंगी।

जिकित्जा हेल्थ केयर की इमरजेंसी

जिकित्जा हेल्थ केयर लिमिटेड की ओर से हार्ट अटैक की स्थिति में हॉस्पिटल पहुंचने से पहले पेशेंट को प्राइमरी ट्रीटमेंट देने की जानकारी दी गई। बताया गया कि हार्ट अटैक किसी को भी कहीं भी हो सकता है। उस वक्त सीने के बीच में तीस बार ऊंगलियों से प्रेस किया जाए और दो बार मुंह से आक्सीजन दिया जाए तो बड़े खतरे को टाला जा सकता है। इसके अलावा एक्सीडेंट की स्थिति में उठाए जाने वाले कदम भी बताए गए।

पाजेब ग्रुप ने परफॉरमेंस से बांधा समां

देश की आजादी पर आधारित एक नाटक का मंचन दीपक सिन्हा के नेतृत्व में किया गया। इसमें पाजेब ग्रुप की टीम ने आजादी की लडाई को लेकर किए गए संघर्ष को दिखाया। वहीं आधुनिक भारत में रेप, लूट समेत अन्य घटनाओं का भी मंचन किया। इसके बाद सेकेंड फेज में पाजेब ग्रुप के कलाकारों ने म्यूजिक की धुन पर डांस कर समां बांध दिया। इनका परफार्मेस देख कोई भी वहां से हिलने को तैयार नहीं था।

गवर्नर की बनाई लाइव पेंटिंग

कलाकृति स्कूल ऑफ आ‌र्ट्स के स्टूडेंट्स ने इवेंट शुरू होने के बाद पेंटिंग बनाना शुरू किया। 10 मिनट में चार स्टूडेंट्स ने गवर्नर की लाइव पेंटिंग बनाकर तैयार कर दी। इसकी सबसे खास बात यह रही कि पेंटिंग को चार पार्ट में बनाया गया। चूंकि चारों पार्ट अलग-अलग स्टूडेंट्स ने तैयार किए थे। यह देख वहां मौजूद लोग भी चौंक गए। यह पेंटिंग गवर्नर को भेंट की जाएगी।

लिटिल विंग्स का बैंड डिसप्ले

इवेंट की शुरुआत लिटिल विंग्स स्कूल के बैंड डिसप्ले से हुई। छोटे-छोटे बच्चे हाथों में बैंड लिए परफार्म कर रहे थे। बैंड डिसप्ले देख वहां लोगों की भीड़ जुटने लगी। वहीं लोगों में बच्चों को देखने का उत्साह भी कम नहीं था। इसके बाद तो पूरा माहौल ही बाइकथॉन के रंग में रंग गया।

साइकिल स्टंट से सबको चौंकाया

एमटीवी स्टंट के मेंबर्स ने साइकिल पर तरह-तरह के स्टंट दिखाए। किसी ने हाथ छोड़कर साइकिल चलाई तो कोई हैंडल पर खड़ा हो गया। यह देख सभी के रोंगटे खड़े हो गए। इसके बाद स्टंट करने वालों ने एक टायर पर साइकिल दौड़ाई। कुछ ने तो सिर के बल भी साइकिल चलाकर सभी को चौंका दिया। हालांकि बच्चों से इसे घर में नहीं दोहराने की अपील की गई।

Posted By: Inextlive