जमशेदपुर: स्टील सिटी जहां एक ओर त्योहारों की बहार आ चुकी है, लेकिन त्योहार होने पर भी शहर में साफ-सफाई नहीं दिख रही है। बताते चलें कि शहर के विभिन्न इलाकों में नियमित कूड़ा उठाव न होने और डस्टबिन हटाये जाने के कारण पूरे शहर में गंदगी पसरी पड़ी है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी 91.1 मिलकर शहर के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ''बिन में फेंक अभियान'' चला रहा है। अभियान के आठवें दिन शुक्रवार को शहर के विभिन्न इलाकों के लोगों ने व्हाट्सअप के जरिए अपने इलाके में फैली गंदगी के बारे में अवगत कराया है। स्टील सिटी के लोगों से अपील है कि अगर आपके इलाके में कहीं पर कूड़ा पड़ा हो तो हमें फोटो और नाम के साथ भेजें।

मानगो वाटर ट्रीटमेंट के पास गंदगी

शहर के मानगो आजाद बस्ती के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के पास कूड़ा लगा हुआ है। स्थानीय लोगों ने बताया कि घर-घर कूड़ा उठाव करने का काम एजेंसी को दिया गया है। जिससे गलियों की सफाई और बाजार से कूड़ा उठाव करने वाले कर्मचारियों की संख्या कम कर दी गई है। इलाके में लगे बकेट और डस्टबिन की संख्या कम होने से लोग इधर-उधर कूड़ा फेंक रहे हैं।

मानगो आजाद बस्ती रोड नंबर 15 के रहने वाले विजय कुमार ने बताया कि मानगो नगर निगम के साथ शहर में फैली गंदगी के लिए आम लोग भी जिम्मेदार हैं। मानगो नगर निगम के कर्मचारियों को चाहिए कि क्षेत्र की हर गली में जाकर लोगों से बात कर उनकी समस्याओं का निदान करें, जिससे क्षेत्र में गंदगी कम होगी।

-विजय कुमार, मानगो

कदमा में कॉलोनी किनारे लगा कूड़ा

शहर में गंदगी के लिए पब्लिक और संबंधित विभाग की व्यवस्था दोनों ही जिम्मेदार है, जिसके चलते पूरा शहर गंदगी का ढेर बनता चला जा रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि जुस्को एरिया होने के कारण कभी साफ सफाई की इतनी समस्या नहीं आये, नाली किनारे यह कूड़ा कोई फेंक गया होगा। बाजार से निकलने वाले लोग गंदगी को सड़क किनारे ही फेंक देते है। एक स्थानीय ने बताया कि कूड़ादान हटाने के चलते लोग इधर-उधर कूड़ा फेंकते हैं। जिससे इलाकों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

कदमा निवासी सुमित शर्मा ने बताया कि पहले कई स्थानों पर बकेट और डस्टबिन लगाये गये थे, जिन्हें डोर टू डोर के कलेक्शन के चक्कर में हटा दिया गया है। इसके चलते लोग खाली प्लाट और सड़क किनारे ही कूड़ा फेंक रहे हैं।

-सुमित शर्मा, कदमा

परसुडीह तालाब में जमा कचरा

शहर के पंचायत क्षेत्र परसुडीह में लोग तालाब किनारे ही कूड़ा फेंक रहे हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि पंचायत क्षेत्र में कूड़ा उठाव की कोई भी व्यवस्था नहीं है। इसके चलते लोग इधर-उधर कूड़ा फेंकते हैं। पंचायत इलाके में बकेट और डस्टबिन की व्यवस्था न होने के कारण लोग तालाबों और सड़क किनारे ही कचरा फेंकते हैं। यहां पर गंदगी होने पर पूरे दिन जानवरों का जमावड़ा लगा रहता है। सदर अस्पातल में आने वाले लोगों को भी गंदगी का सामना करना पड़ रहा है।

परसुडीह के खासमहल निवासी रोज तिर्की ने बताया कि अस्पताल के आसपास ही गंदगी होने से लोगों को दुर्गंध का सामना करन पड़ता है। अस्पताल के सामने इस तरह की गंदगी होना शर्मनाक है। अगर हम अपने अस्पतालों को ही साफ-सफाई नहीं दे पाएंगे तो कैसे शहर को साफ रख पाएंगे।

-रोज तिर्की, परसुडीह

गोविंदपुर में रोड किनारे कूड़े का ढेर

शहर के गोविंदपुर में गंदगी क अंबार लगा हुआ है। फेस्टिव सीजन में शहर की साफ सफाई न होने से पूरे शहर की गलियां गंदी पड़ी है। कूड़ा का उठाव नियमित न होने से लोग आग लगाकर जला देते है। स्थानीय लोगों ने बताया कि चौराहे पर कूड़ा लगा होने से वहां से निकलने वाले लोगों को दुर्गध का सामना करना पड़ता है। जहां सड़क किनारे ही कूड़ा लगा हुआ है।

गोविंदपुर के रहने वाले पप्पू ने बताया कि क्षेत्र के साथ ही कमोबेश पूरे शहर की यही स्थित है। डिब्बे न होने के कारण लोग इधर-उधर कूड़ा फेंक देते है। जेएनएसी अधिकारियों को चाहिये कि क्षेत्र में बकेट और डस्टबिन दोनों ही लगाये जाये, जिससे लोगों को इसका लाभ मिल सके।

पप्पू, गोविंदपुर

Posted By: Inextlive