-गंगानगर में डेयरी हटाने को लेकर डेयरी संचालकों में आक्रोश

-एमडीए सचिव ने कहा पहले हो गोबर डिस्पोजल बाद में समाधान

Meerut: गंगानगर में डेयरियों को हटाने पर डेयरी संचालकों ने बुधवार को एमडीए में प्रदर्शन किया। भारी तदाद में एमडीए पहुंचे डेयरी संचालकों ने एमडीए पर जमकर निशाना साधा। उनके आक्रोश पर प्राधिकरण सचिव ने एनजीटी के आदेशों का हवाला दिया। इस पर डेयरी मालिकों ने एमडीए द्वारा अग्रिम कार्रवाई करने पर टकराव की चेतावनी दी।

क्या है मामला

गंगानगर योजना में चल रही 47 अवैध डेयरियों द्वारा पर्यावरण को हानि पहुंचाने पर एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने एमडीए को आड़े हाथों लिया था। एनजीटी ने एमडीए को तत्काल इन डेयरियों को वहां से हटाने को आदेश दिए थे। इस पर एमडीए ने 18 जनवरी को अभियान चलाकर कई डेयरियों को ध्वस्त कर दिया था, जबकि कई संचालकों पर जुर्माना कर डेयरी शिफ्ट करने के आश्वासन पर छोड़ दिया था। इसके विरोध में एमडीए परिसर में सभी डेयरी संचालक इकठ्ठा हुए और सचिव कुमार विनीत से मिलकर प्राधिकरण द्वारा की गई कार्रवाई का विरोध किया।

कैटल कालोनी पर मांगे प्रपोजल

डेयरी संचालकों के साथ पहुंचे किसान नेता राममेहर सिंह ने कहा कि एमडीए ने बिना वैकल्पिक व्यवस्था के ही डेयरी पर कार्रवाई कर दी, जो मान्य नहीं है। किसान नेता ने कहा कि यदि एमडीए द्वारा इस संबंध में अग्रिम कार्रवाई की गई तो डेयरी संचालक अपने पशु एमडीए कार्यालय में बांधेंगे। इस पर एमडीए सचिव कुमार विनीत ने एनजीटी के आदेशों का हवाला देकर कार्रवाई को सही बताया। सचिव ने कहा कि यदि डेयरी संचालक गोबर डिस्पोजल का इंतजाम कर लें तो कार्रवाई रोकने पर विचार किया जा सकता है। उन्होंने इस संबंध में डेयरी संचालकों से कैटल कालोनी के लिए प्रस्ताव भी मांगे। इस मौके पर अफसर, मनोज, रतन सिंह व सतवीर आदि डेयरी संचालक मौजूद रहे।

डेयरी संचालकों की समस्या सुन ली गई है। हम एनजीटी के आदेशों में बंधे हैं। यदि डेयरी संचालक गोबर के डिस्पोजल का इंतजाम कर लें तो कार्रवाई रोकी जा सकती है।

कुमार विनीत, सचिव एमडीए

Posted By: Inextlive