Swachh Tourist Destinations: आगरा का किला और मथुरा का बांके बिहारी मंदिर, 'स्वच्छ पर्यटक स्थलों' के विकास के लिए देश भर से चुने गए ये 12 स्थल

Swachh Tourist Destinations: जल शक्ति मंत्रालय के तहत पेयजल और स्वच्छता विभाग ने 'स्वच्छ पर्यटक स्थलों' के विकास के लिए देश भर से 12 स्थलों के चयन किया है। इसमें यूपी के आगरा का किला और मथुरा का बांके बिहारी मंदिर भी शामिल है। जानें इन 12 स्थलों के नाम...

Updated Date: Fri, 26 Feb 2021 04:34 PM (IST)

कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने स्वच्छ पर्यटन स्थलों की पहल के तहत नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैले कुल 12 पर्यटन स्थलों का चयन किया है। जल शक्ति के नवगठित मंत्रालय द्वारा न केवल घरेलू पर्यटकों बल्कि प्रसिद्ध स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के कदम बढ़ाने के लिए स्वच्छता और नवीकरण के प्रयासों को गति दी जाएगी। इन बारह स्थलों में उत्तर प्रदेश का आगरा का किला शामिल है। इसके अलावा अजंता गुफाएं महाराष्ट्र, सांची स्तूप मध्य प्रदेश, कुंभलगढ़ किला राजस्थान, जैसलमेर किला राजस्थान, रामदेवरा जैसलमेर, गोलकुंडा फोर्ट हैदराबाद तेलंगाना, सूर्य मंदिर कोणार्क ओडिशा, रॉक गार्डन चंडीगढ़, डल झील श्रीनगर जम्मू और कश्मीर, बांके बिहारी मंदिर मथुरा उत्तर प्रदेश, कालीघाट मंदिर, पश्चिम बंगाल शामिल है।

सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में शुरू की थी यह स्कीम
स्वच्छ पर्यटन स्थल पहल मोदी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आती है, जिसे सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में शुरू किया था। 12 साइटों को स्वच्छ आइकॉनिक प्लेसेस (SIP) परियोजना के चरण IV के तहत चुना गया है, जो स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (SBM-G) के तहत एक उप-मिशन है। इन विश्व प्रसिद्ध स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ाने के लिए, इस परियोजना में पर्यटक स्थलों पर और आसपास स्वच्छता और स्वच्छता मानकों को लागू करने की परिकल्पना की गई है। जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और संबंधित राज्य/केंद्र शासित क्षेत्र की सरकारों के सहयोग से इस परियोजना का संचालन हो रहा है।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.