-पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम शहर में बिजली चोरी रोकने के लिए शुरू करेगा अभियान

-पांच साल से एक ही जगह तैनात जेई व लाइनमैन का होगा ट्रांसफर

VARANASI: 12 जनवरी से बिजली चोरों की शामत आने वाली है। जी हां, पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम बनारस सहित इलाहाबाद, गोरखपुर, आजमगढ़, मीरजापुर व बस्ती मंडल के सभी जिलों में रेवन्यू की वसूली के साथ ही बिजली चोरी के खिलाफ अभियान शुरू करने जा रहा है। इस बाबत एमडी डॉ। काजल ने शुक्रवार को चीफ इंजीनियर और सुप्रीटेंडिंग इंजीनियर को कड़े निर्देश दिये हैं। साथ ही अभियान शुरू होने से पहले पांच साल से एक ही जगह पर तैनात जेई, ऑफिस असिस्टेंट सहित लाइन मैन का ट्रांसफर दूसरे मंडल या सर्किल में करने को कहा है।

चोरी रोकने को रात में होगी गश्त

उन्होंने सभी उपभोक्ताओं के घर मीटर लगाये जाने को भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। यह भी कहा है कि जिन इलाकों में बिजली के कनेक्शन बांस और बल्ली के सहारे चल रहे हैं वहां खंभे लगायें और इसके लिए जरूरी औपचारिकता उपभोक्ता के सहयोग से पूरी की जाये। एमडी ने अधिकारियों से स्पष्ट कर दिया है कि अभियान के दौरान सर्किल लेवल पर चिन्हित क्षेत्र में रात्रिकालीन गश्त होगी ताकि यह पता चल सके कि बिजली चोरी की वास्तविक स्थिति क्या है।

डेली कराना हाेगा दो FIR

एमडी ने हर इलाके के जेई को बिजली चोरी रोकने के लिए जिम्मेदारी तय की है। इसके तहत उन्हें अभियान के दौरान हर दिन दो एफआईआर दर्ज कराने होंगे। एफआईआर न कराए जाने की स्थिति में जेई विभाग को यह प्रमाण पत्र अपनी तरफ से देगा कि उसके क्षेत्र में किसी भी तरह की बिजली चोरी नहीं हो रही है। बाद में अगर ये बात गलत साबित हुई तो संबंधित जेई को दोषी माना जाएगा। एमडी ने इस अभियान में पब्लिक को भी शामिल किया है। जिसके तहत किसी व्यक्ति द्वारा बिजली चोरी की सूचना विभाग को देने पर उसे पर किलोवाट क्00 रुपये बतौर पुरस्कार दिया जायेगा।

Posted By: Inextlive