RANCHI: राज्य का सबसे बड़ा मार्केटिंग एरिया राजधानी के अपर बाजार, पिस्का मोड़ से रातू रोड किशोरी सिंह यादव चौक तक बिजली के कई क्षतिग्रस्त पोल हादसों को न्योता दे रहे हैं। कब राहगीर के माथे पर ये पोल गिर जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता है। वहीं, इन जर्जर पोल के कारण रोड पर बड़े एक्सीडेंट की भी आशंका बनी हुई है। इसके बावजूद बिजली विभाग के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रहा है। विभागीय लापरवाही के कारण अक्सर व्यस्त रहने वाले राजधानी की इन सड़कों पर चलने वाले लोगों की जान पर खतरा मंडरा रहा है। हर दिन इन सड़कों से हजारों लोग आना-जाना करते हैं।

व्यापारियों की शिकायत की अनदेखी

रातू रोड में अगर यह पोल गिर जाता है तो बड़ा हादसा हो सकता है। आसपास के घरों को भी चपेट में ले सकता है। पिस्का मोड़ से किशोरी यादव चौक तक सीधा मार्ग होने से यहां हर समय आवागमन होता रहता है। इसको लेकर लोगों की ओर से कई बार सूचना देने के बाद भी कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। इसी तरह अपर बजार में भी कई पोल क्षतिग्रस्त हैं एक पोल तो गिरने की स्थिति में खड़ा है। जब इस पोल को लगाया था तब यह सड़क की एक तरफ खड़ा था मगर अब तो यह झुककर आधी सड़क तक गया है। खंभा झुकने से विद्युत तार भी ढीले पड़ गए, इस मार्ग से बड़ा वाहन गुजरने से हादसा हो सकता है। आसपास के व्यापारियों ने कई बार संबंधित अधिकारियों को पोल ठीक करने की शिकायत कर चुके हैं। लेकिन, कई महीनों से संबंधित अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इससे लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है।

वर्जन

पिस्का मोड़ से रातू रोड में जो पोल टेढ़ा हो गया है वो गाडियों के धक्का मारने के कारण हुआ है। रात में जब बड़ी गाडि़यां निकलती हैं तो धक्का मारकर भाग जाती हैं। अब इस रोड में भी अंडर वायर केबलिंग करने का काम इस साल शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद पोल की जरूरत बीच में नहीं होगी।

अजीत कुमार, अधीक्षण अभियंता, रांची विद्युत सर्किल

Posted By: Inextlive