सड़क चौड़ीकरण के बाद बीच में आ गये पोल अब तक नहीं हटाए

देहरादून।

बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए रोड चौड़ीकरण तो कर दिया गया, लेकिन चौड़ीकरण के कारण सड़क में बीचोबीच आ गये बिजली के पोल नहीं हटाये गये। ये सैकड़ों पोल अब खतरे का सबब बने हुए हैं। इनकी शिफ्टिंग के लिए कोई प्लानिंग ही नहीं की गई। इसकी वजह बजट न होना बताया जा रहा है। दरअसल किसी भी काम को शुरू करने के पहले विभागों में आपसी तालमेल न होने के कारण इस तरह की समस्या सामने आती है। इसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना लोगों को पड़ता है।

--

एक साल से नहीं हटे पोल

दून में एक साल पहले अतिक्रमण हटाया गया था। सड़कों के किनारे के लगभग सभी अतिक्रमण हटा दिये गये। इससे जो बिजली के पोल पहले सड़क के किनारे थे, अतिक्रमण हटने के बीच सड़क के बीच में आ गये। लेकिन, ये पोल नहीं हटाये गये। लोगों ने कंप्लेन की तो यूपीसीएल ने बजट न होने की बात कहकर हाथ खड़े कर दिये। पोल शिफ्ट करने के लिए पीडब्ल्यूडी की ओर से यूपीसीएल को पेमेंट किया जाना है। अब डीएम स्तर से शासन को रिमाइंडर भेजे जाने की बात कही जा रही है।

हादसों की आशंका

इन पोलों की वजह से हर समय हादसों की आशंका बनी हुई है। बताया जाता है कि प्रेमनगर क्षेत्र में पोलों के कारण हुई दुर्घटनाओं में कुछ लोगों को चोटें भी आई हैं। रायपुर और सहस्रधारा में इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं। रोड चौड़ी हो जाने के कारण अब इस सड़कों पर वाहनों की स्पीड बढ़ गई है, लेकिन बीच में अचानक पोल आ जाने के कारण व्हीकल्स का इनसे टकराने का खतरा बना रहता है। दिन में तो फिर भी पोल दूर से नजर आ जाते हैं लेकिन रात के अंधेरे में पोल का पता नहीं चलता। एसएसपी ने भी इन पोल को हटाने के लिए यूपीसीएल से कहा था, बावजूद इसके अब तक पोल हटाये नहीं जा सके हैं।

--

पांच करोड़ का प्रस्ताव

यूपीसीएल की ओर से शहरभर से इस तरह के सैकड़ों पोल शिफ्ट करने के लिए पीडब्ल्यूडी से पांच करोड़ रुपये मांगे गए हैं। पीडब्ल्यूडी की ओर से हाल ही में तीन रोड पर काम करने के लिए नौ लाख रुपये दिए भी गए हैं। हर रोड के लिए तीन लाख रुपये के हिसाब से तीन रोड के लिए बजट जारी किया गया है। जिस पर जल्द ही यूपीसीएल की ओर से काम किया जाएगा। कालीदास रोड, नेशविला रोड, सर्वे चौक से सहस्रधारा रोड के लिए बजट आ गया है। यहां जल्द काम होगा। अन्य जगहों के लिए भी पीडब्ल्यूडी ने जल्द बजट दिए जाने की बात कही है।

शैलेंद्र सिंह, एसई, अरबन, यूपीसीएल

--

अतिक्रमण के बाद सभी जगहों से पोल शिफ्टिंग के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि अभी शासन स्तर से बजट जारी होना है। इसके लिए शासन को रिमाइंडर भेजा जाएगा।

सी रविशंकर, डीएम

--

यहां हैं सड़कों के बीच पोल

हरिद्वार रोड, सर्वे चौक से सहस्रधारा रोड, नेशविला रोड, शिमला बाईपास, कारगी चौक, कालीदास रोड, रायपुर रोड आदि।

--

सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत

आर्केडिया क्षेत्रवासी बीरू बिष्ट ने बताया कि बिजली के पोल शिफ्ट करने के लिए विभागों की ओर से कोई कार्य-योजना नहीं बनाई गई है। पीडब्ल्यूडी और यूपीसीएल की ओर से कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया है। यही वजह है अब सीएम हेल्पलाइन में मामले की शिकायत की गई है।

Posted By: Inextlive