बिस्कुट से लेकर पापड़, नमकीन और गिफ्ट पैक की भरमार

नापतौल विभाग ने शुरू किया अभियान, देना होगा 50 हजार का जुर्माना

Meerut। इस बार होली पर रंग-पिचकारी के साथ-साथ तरह-तरह के फूड आइटम भी पैकेट्स में बिक्री के लिए तैयार हैं। इन प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले इन पर डेट लेबल यानि तारीख जरूर देख लें। कहीं ऐसा ना हो कि पिछले साल के बिस्कुट-नमकीन आपकी सेहत खराब कर दें।

बिना लेबल पैकेट

दरअसल, होली के दौरान लोकल फूड मेकर्स बिना लेबलिंग किए अपने बिस्कुट, नमकीन, स्वीट डिश व ड्राईफ्रूट्स आदि के पैकेट बाजार में उतार देते हैं। इन पैकेट्स पर फूड प्रोडक्ट का वजन, एक्सपायरी, मेकिंग डेट कंटेंट आदि कुछ भी नहीं लिखा होता। ऐसे में ये प्रोडक्ट सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जीएसटी भी चोरी

इन प्रोडक्ट्स पर किसी प्रकार की जानकारी नहीं होती है और न ही निर्माता कंपनी का नाम होता है। दरअसल, सारा मामला टैक्स चोरी का होता है। त्योहार के दौरान बिना किसी प्रकार का टैक्स दिए मिलावटी प्रोडक्ट बाजार में बेचे जाते हैं।

लगेगा जुर्माना

मिलावटी और नकली फूड पैकेट्स की जांच के लिए इस बार नापतोल विभाग ने होली से पहले निरीक्षण टीमें तैयार की हैं। यह टीमें होली के दौरान बाजार में बिक रहे फूड पैकेट्स की जांच करेगी और जिस फूड पैकेट पर पीसीआर यानि प्रोडक्ट कमोडिटी रूल्स नहीं होगा उनके निर्माताओं पर जुर्माना लगाया जाएगा।

किसी भी प्रकार का फूड आइटम बिना लेबलिंग बाजार में नहीं बेचा जाना चाहिए। पैकेट के अंदर क्या है, कब बना है और किस चीज से बना है यह जानना ग्राहक की भी जिम्मेदारी है। किसी भी ऐसे प्रोडक्ट को ना खरीदें, जिस पर यह जानकारियां अंकित ना हों। अभियान में कम से कम 50 हजार का जुर्माना वसूला जाएगा।

के। विक्रम, नापतोल इंस्पेक्टर

Posted By: Inextlive