- केन्द्र सरकार के निर्देश पर किया जा रहा है डाटा तैयार

-सभी लाइसेंस धारकों को जिला मुख्यालय पर देना होगा डाटा

आईएक्सक्लूसिव

sunder.chandel@inext.co.in

Meerut: सभी आ‌र्म्स होल्डर्स के लिए बुरी खबर। जो लोग यूआईएन (यूनिक आइडेंटिटि नंबर) नहीं लेंगे, उनके लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे। केन्द्र सरकार की डायरेक्शंस हैं कि सभी लाइसेंस धारकों के पास यूआईएन होना जरूरी है। इसके लिए सभी डिस्ट्रिक्ट्स के डीएम को कंप्लीट गाइड लाइंस मिल गई हैं। सभी आ‌र्म्स लाइसेंस होल्डर्स को डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्टर पर ब्यौरा देना होगा।

क्या है यूआईएन

सभी शस्त्र लाइसेंस धारकों को अपना नाम-पता सहित अन्य जानकारी जिला मुख्यालय पर देनी होंगी। इसके बाद उन्हें विभाग की ओर से यूआईडी इश्यू किया जाएगा। यूआईडी के बिना शस्त्र लाइसेंस अवैध होगा। यूआईडी की कवायद में लगे सेंट्रल होम मिनिस्ट्री ने स्टेट गवर्नमेंट्स को सभी जिलों का डाटा जल्द भेजने के निर्देश दिए हैं। यदि किसी व्यक्ति पर एक से अधिक लाइसेंस हैं तो उसका भी ब्यौरा देना होगा।

नहीं खरीदे असलाह

विभागीय पड़ताल के बाद पता चला है कि लोग शौक-शौक में लाइसेंस तो बनवा लेते हैं, मगर शस्त्र नहीं खरीदते। ऐसे लाइसेंस धारकों को भी चिह्नित किया जाएगा। क्योंकि उनके कारण डाटा बेस का काम पूरा नहीं हो सकता और न विभाग को लाइसेंस धारकों की सटीक जानकारी मिल पाती।

रुकेगी धांधली

अगर आप समझ रहे हैं कि यूआईएन आसानी से मिल जाएगा तो आप गलत हैं। इसे इश्यू करने से पहले लाइसेंस हासिल करने के लिए लगाए समस्त प्रमाणपत्रों की दोबारा जांच की जाएगी। अगर कोई सर्टिफिकेट फर्जी या एक्सपायर पाया गया तो न केवल लाइसेंस कैंसल किया जाएगा, बल्कि उसके खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई भी की जाएगी।

लगाए जाएंगे कैंप

प्रदेश के गृह विभाग की ओर से निर्देश जारी हुआ है कि जो लाइसेंस धारक स्वयं अपना डाटा मुख्यालय में जमा नहीं कराता, उसे नोटिस इश्यू किया जाए। इसके बावजूद अगर लाइसेंस होल्डर जानकारी उपलब्ध नहीं कराता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। साथ ही विभाग के कर्मचारी कैंप लगाकर भी डाटा एकत्र करेंगे, ताकि यूआईएन नंबर जल्द से जल्द जेनरेट हो सके।

बनेगा नेशनल डाटाबेस

केन्द्र सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय स्तर पर शस्त्र लाइसेंसों का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। इसमें प्रतिबंधित बोर और गैर प्रतिबंधित बोर का डाटा भी होगा। प्रतिबंधित बोर के लिए कुछ लोग शासन की विशेष अनुकंपा पर लाइसेंस हासिल कर लेते हैं। जैसे कि 9 एमएम। साथ में एक लाइसेंस पर एक से अधिक असलाह रखने वालों का भी हिसाब किया जाएगा।

यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर से सभी शस्त्र धारकों का रिकॉर्ड विभाग के पास आ जाएगा। जिससे लाइसेंसी शस्त्र का दुरपयोग रोकने में मदद मिलेगी।

-दिनेश चंद्र दूबे, एसएसपी मेरठ,

लोग लाइसेंस बनवा लेते हैं और हथियार तीन-तीन साल तक नहीं खरीदते। इस तरह की बहुत सारी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए गृह विभाग लखनऊ से निर्देश जारी हुए हैं

-पंकज यादव, डीएम मेरठ

अक्टूबर तक का समय

गृह विभाग ने अक्टूबर तक सभी सभी जिलों से डाटा एकत्र करने के निर्देश जारी किए है। इसकी मानिटरिंग सीधे प्रदेश मुख्यालय से की जाएगी। साथ ही समय सीमा तक कार्य पूरा न होने पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं।

लाइसेंस एक, हथियार अनेक

मेरठ में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनके पास लाइसेंस एक है, मगर इसकी आड़ में हथियार अनेक हैं। यूआईएन से इस तरह के फर्जीवाड़े पर भी रोक लग सकेगी। साथ ही क्षेत्र के सभी लाइसेंस धारकों का रिकार्ड विभाग के कंप्यूटर में अंकित हो जाएगा। इस कवायद से लाइसेंसी हथियार का दुरपयोग भी रूक जाएगा।

होते हैं हादसे

मेरठ में दर्जनों हादसे ऐसे मिल जाएंगे जो स्वयं के लाइसेंसी हथियार से हुए हैं। इससे यह पता चलता है कि लाइसेंसी हथियारों से सुरक्षा कम और हादसे ज्यादा होते हैं। यूआईएन से इस पर भी रोक लग सकेगी।

-----

बॉक्स

क्ख्भ्0म् लाइसेंस धारक

मेरठ में कुल क्ख् हजार भ्0म् लाइसेंस धारक है, जिनमें लगभग क्क् हजार भ्म्म् पुरुष और 9ब्0 महिला लाइसेंस धारक हैं। साथ ही पांच हजार से ज्यादा ऐसे लाइसेंस धारक हैं, जिनके पास एक से ज्यादा शस्त्र लाइसेंस हैं।

-----

हर्ष फायरिंग में हुए हादसे

भ् अप्रैल ख्0क्भ् : रशीदनगर में मढ़ा की रस्म के दौरान डीजे पर डांस करते समय एक युवक ने गोली चला दी, जो आठ साल के बच्चे व उसके पिता को लगी।

ख्7 फरवरी ख्0क्भ् : मसूरी गांव में बारात में चढ़त के दौरान की गई हर्ष फाय¨रग में गोली लगने से एक बराती घायल हो गया।

ख्भ् नवंबर ख्0क्ब् : परीक्षितगढ़ में हर्ष फायरिंग में गोली लगने से एक बच्चे की जान चली गई।

क्क् नवंबर ख्0क्ब् : मलियाना के मंदिर वाली गली में नामकरण संस्कार में दो नाली बंदूक से गोली चलाई गई, जिसमें दो बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए।

म् मार्च ख्0क्ब् : दिल्ली रोड स्थित सुभद्रा फार्म हाउस में विवाह समारोह में हवाई फायरिंग से चली गोली में युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।

फ् मार्च ख्0क्ब् : सरधना के खेड़ा गांव में घुड़चढ़ी के दौरान फायरिंग में गोली लगने से तांगा चालक की मौत हो गई।

क्8 फरवरी ख्0क्ब् : परीक्षितगढ़ के ग्राम कैलीरामपुर में चढ़त के दौरान तमंचों से की गई अंधाधुंध फाय¨रग से चार बच्चे घायल।

-----

Posted By: Inextlive