- युवा बेरोजगार ऑफ लाइन व ऑनलाइन करा सकेंगे अपना रजिस्ट्रेशन-डाटा बैंक तैयार होने के बाद इच्छुक बेरोजगारों को मिलेगी फ्री ट्रेनिंग

DEHRADUN: अब ग्राम पंचायतों में बेरोजगार युवाओं का डाटा बैंक तैयार होगा। इसके लिए बाकायदा ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ग्राम पंचायतों को रजिस्टर उपलब्ध करा दिए गए हैं, जबकि ऑन लाइन के लिए पहली अक्टूबर से 'कौशल पंजी डॉट एनआईसी डॉट इन' लाइन खोल दी गई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल ऐप से भी युवा अपना पंजीकरण करा पाएंगे।

 

बेरोजगारों का हो रहा चिन्हीकरण

केंद्रीय योजना प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत दून जिले में भी बेरोजगार युवाओं को निशुल्क स्किल ट्रेनिंग दिए जाने पर जोर दिया जा रहा है। बाकायदा अब ऐसे बेरोजगारों को चिन्हीकरण किया जाना प्रस्तावित है। मुख्य विकास अधिकारी जीएस रावत के मुताबिक इसके लिए दून जिले के सभी ग्राम पंचायतों में बेरोजगार युवाओं को डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। बताया गया है कि कोई भी युवा अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर पंजीकरण करा सकता है। गूगल क्रोम में 'कौशल पंजी डॉट एनआईसी डॉट इन' कर सीधे ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू हाे जाएगी।

 

बेरोजगारों को मिलेगी ट्रेनिंग

केंद्रीय प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत बेरोजगार युवाओं का डाटा बेस तैयार होने के बाद युवाओं को निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी। लेकिन उससे पहले युवाओं से पूछा जाएगा कि वे किस क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के इच्छुक हैं। सेल्फ इंप्लाएमेंट के अलावा सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्रों में नौकरी के लिए उन्हें योजना के तहत स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। बताया गया है कि 'कौशल पंजी डॉट एनआईसी डॉट इन' के तहत दो दिनों में दो पंजीकरण भी दून में हो चुके हैं। जबकि इन दो दिनों में छुट्टियां रही हैं। सीडीओ जीएस रावत के मुताबिक पहली अक्टूबर से क्भ् अक्टूबर तक ग्राम स्वच्छता एवं स्मृद्धि पखवाड़े के तहत ही युवाओं के डाटा बैंक को तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है।

 

डाटा बैंक सेवायोजन से जुड़ेगा

ऑफलाइन में ग्राम पंचायतों तक रजिस्टर उपलब्ध करा दिए गए हैं। जहां बेरोजगार पहुंचकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। ऑफलाइन की सुविधा उन इलाकों को दी गई है, जहां ऑनलाइन की या तो सुविधा नहीं मिल पा रही है या फिर इंटरनेट की दिक्कत हो रही है। रजिस्टर में रजिस्ट्रेशन होने के बाद बेरोजगारों का डाटा तैयार हो जाएगा। उसके बाद इच्छुक युवाओं को ट्रेनिंग देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बताया गया है कि आगे चलकर यह डाटा बैंक सेवायोजन कार्यालय से भी जुड़ पाएगा।

Posted By: Inextlive