जोन में 2016 में 315 के मुकाबले 2018 में हुए 408 रेप केसेज

जिले में 2018 में दर्ज हो चुके है बलात्कार से जुड़े 83 मामले

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: 'बेटी छिपाओ, बलात्कारियों से बचाओ', ये लाइन आपको थोड़ी अटपटी जरूर लग रही होगी। लेकिन मौजूदा समय के एक डरावने सच को बयां करने के लिए शायद सबसे मुफीद है। देश-प्रदेश ही नहीं बल्कि जिले में भी पिछले कुछ साल में रेप केसेज बढ़े हैं। आइए कुछ केसेज और आंकड़ों के आइने में देखते हैं कितने बदतर हो चुके हैं हालात

केस-1

करेली एरिया में खेत में एक किशोरी के साथ बलात्कार कर उसकी हत्या ने हर किसी को हिलाकर रख दिया। इस घटना को बीते काफी दिन हो चुके हैं। मगर आज भी उस बेटी के मां-बाप न्याय की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं। पुलिस आज तक किशोरी के हत्यारे को खोज पाना दूर, उसका सुराग तक नहीं लगा पायी है।

केस-2

करेली की रहने वाली एक महिला ने शाहगंज थाने में तत्कालीन तैनात नरेन्द्र सिंह के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाते हुए थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। महिला का आरोप था कि दरोगा ने उसे झांसा देकर कई बार बलात्कार किया। केस में कितनी प्रगति हुई, कुछ पता नहीं।

केस-3

धूमनगंज के झलवा की रहने वाली एक बुर्जग महिला ने नातिन के साथ बंधक बनाकर रेप का मुकदमा दर्ज कराया था। महिला का आरोप था कि आरोपित कुंदन पटेल ने उसकी नातिन को कमरे में बंधक बनाया और फिर उसे साथ रेप किया। केस दर्ज होने के बाद आरोपी गिरफ्तार हुआ।

केस-4

यमुनापार के कौंधियारा के रैपुरा गांव में रात पति के दोस्त ने ही महिला के साथ रेप किया। फिर उसका गला दबाकर हत्या कर दी। पुलिस ने पति की तहरीर पर आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।

यह मामले भी हुए

-नैनी में सपा नेता के खिलाफ महिला ने नौकरी का झांसा देकर दुराचार करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया।

-मेजा में बारात से लौट रही एक महिला के साथ बीच रास्ते रोककर दरिंदों ने किया था गैंग रेप।

-नैनी के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाली एमटेक छात्रा के साथ दुकानदार ने नशीला पदार्थ खिलाकर किया रेप।

-घूरपुर में युवती ने शादी का झांसा देकर रेप करने का मुकदमा दर्ज कराया।

-जॉर्जटाउन एरिया में एक महिला ने इफ्को के रिटायर्ड कर्मचारी पर बेटे को नौकरी देने के नाम पर रेप करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया।

-मेजा के बरवा गांव में किशोरी को अगवा करके गैंग रेप।

-कोतवाली में 11 साल की किशोरी के साथ रेप।

-खुल्दाबाद के चकिया में सात वर्षीय मासूम के साथ रेप

डराते हैं आंकड़े

जनपद 2018 2017 2016

इलाहाबाद 83 72 75

कौशांबी 24 26 34

फतेहपुर 72 56 43

प्रतापगढ़ 59 59 57

बांदा 52 42 41

हमीरपुर 44 37 27

महोबा 50 31 20

चित्रकूट 24 28 18

जोनल योग 408 351 315

(नोट: सभी आंकड़े 1 मार्च 2017 से 31 मार्च 2018 के बीच के हैं.)

वर्जन

ऐसे मामलों में तत्काल मुकदमा दर्ज कर आरोपी के खिलाफ त्वरित कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। बलात्कार और छेड़खानी के मामलों में गंभीरता से लिया जाता है। अगर ऐसे मामलों में कोई भी पुलिसकर्मी हिलाहवाली करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

-अशोक कुमार, स्टाफ आफिसर, एडीजी

Posted By: Inextlive