- गवर्नर बोले, बेटियों का बेहतर प्रदर्शन नारी सशक्तीकरण के प्रयासों की सफलता का प्रतीक

PATNA: नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (एनओयू) में एक बार फिर बेटियों ने लोहा मनवाया है। कुल 27 गोल्ड मेडल्स में से 19 पर कब्जा जमाया है। यह राज्य में महिला सशक्तीकरण के वर्चस्व को बयान कर रहा है। बेटियों का बढ़ता वर्चस्व अच्छे सामाजिक बदलाव के साथ ही नारी सशक्तीकरण के प्रयासों की सफलता का प्रतीक है। यह बदलाव देश और समाज को सही अर्थो में विकसित देश और समुन्नत समाज के रूप में प्रतिष्ठा दिला सकता है। यह बातें बुधवार को एनओयू के 14वें दीक्षा समारोह की अध्यक्षता करते हुए गवर्नर सह कुलाधिपति फागू चौहान ने कहीं। उल्लेखनीय है कि पीजी में बेस्ट ग‌र्ल्स स्टूडेंट का गोल्ड मेडल बॉटनी की खुशबू कुमारी और स्नातक का बीकॉम की पूजा कुमारी को दिया गया। समारोह का आयोजन बापू सभागार में किया गया। शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि कुछ यूनिवर्सिटीज में सेशन लेट है। इसे जल्द दुरुस्त कर लिया जाएगा।

एनओयू में पढ़ रहे सवा लाख स्टूडेंट्स

एनओयू के प्रभारी कुलपति प्रो। गुलाब चंद राम जायसवाल ने गेस्ट का स्वागत करते हुए कहा कि यहां एक लाख 25 हजार स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। 2019 में 12,408 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें 7836 पास हुए। इसमें ग‌र्ल्स 48 परसेंट है। दो हजार से अधिक ग‌र्ल्स बापू सभागार में डिग्री लेने के लिए मौजूद रहीं। कैदियों को फ्री में शिक्षा दी जा रही है। छात्राओं को 25 फीसद छूट दी जा रही है। अगले सत्र में शोध सहित कई नए कोर्स प्रारंभ होंगे।

बढ़ जाते हैं अवसर

बीएचयू के कुलपति प्रो। आरके भटनागर ने कहा कि उपाधि ग्रहण करने के बाद उच्च शिक्षा के अवसर बढ़ जाते हैं। भारतीय संस्कृति में शिक्षा का अंत नहीं होता। छात्रों को बताया कि कुलपति के रूप में सेवा देने के बावजूद प्रतिदिन तीन से चार घंटे पढ़ाई करते हैं।

इन्हें मिला गोल्ड

नाम-सबजेक्ट-कोर्स

मनीषा कुमारी-अर्थशास्त्र-पीजी

महेंद्र नाथ बर्मन -भूगोल

कुमारी रश्मि प्रियदर्शनी-¨हदी

अंशु गांधी-इतिहास

विजय कुमार-मगही

सना फातिमा-मनोविज्ञान

मुजाहिद अंसारी-समाजशास्त्र

संतोष सिंह -एमजेएमसी

खुशबू राय-एमजेएमसी

श्वेता-लोक प्रशासन

सोनी कुमारी-ग्रामीण विकास

अनरूपा कुमारी-कॉमर्स

ब्रजराज पांडेय-भोजपुरी

पूजा अग्रवाल-शिक्षा

आफताब आलम-उर्दू

राज कुमार-रसायनशास्त्र

खुशबू कुमारी-बॉटनी

शिखा शर्मा-जूलॉजी

राधिका राय-भौतिकी

भारती नायक-गणित

तन्नू सैनी-पर्यावरण विज्ञान

विदार्शना-संस्कृत

राधा रमण झा-मैथिली

वर्षा गौतम -एमसीए

पुष्पांजली -एमलिस

Posted By: Inextlive