प्रयास

सरकार ने शुरु की रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना

सड़क पर शोहदों को सबक सिखाएंगी बेटियां

-

- राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में दी जाएगी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

- जुडो-कराटे के अलावा बचाव के लिए दिए जाएंगे अहम टिप्स

मेरठ। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियां अब झांसी की रानी बनेंगी। आती-जाती छात्राओं को छेड़ने वाले शोहदों को सबक सिखाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार बेटियों को आत्मरक्षा के लिए ट्रेनिंग देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए बकायदा स्कूलों में रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के तहत राजकीय स्कूलों में लड़कियों को प्रशिक्षित ट्रेनर सेल्फ डिफेंस की क्लास देंगे।

नाइंथ से शुरुआत

इस योजना के तहत 9 से 12वीं तक की लड़कियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें लड़कियों को मार्शल आर्ट व जुड़ों कराटे के अलावा बचाव के अन्य गुर भी सिखाएं जाएंगे। हालांकि स्कूलों में यह योजना जुलाई में लागू होनी थी।

सीखेंगी बचाव के गुर

सरकारी स्कूलों के बाहर अधिकतर मनचलों की भीड़ जुटी रहती है। लाख कोशिशों के बावजूद इससे निजात नहीं मिल पा रही है। लड़कियों को इनसे बचाव के गुर सिखाने और सरकार की अन्य योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा। इस योजना के तहत लड़कियों को महिला हेल्पलाइन के साथ ही बचाव के अन्य गुरों के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं लड़कियों की काउंसलिंग भी करवानी होगी।

--------------

योजना के बारे में जानकारी मिली है। हम अपने यहां लड़कियों को पहले से ही ट्रेनिंग दे रहे हैं। मौसम अभी ठीक नहीं हैं ऐसे में अक्टूबर में ट्रेनिंग शुरु करवाई जाएगी ।

डॉ। रजनी रानी शंखदार, प्रिंसिपल, आरजी इंटर कॉलेज

-----------

आरजी इंटर को राष्ट्रपति पुरस्कार

शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान देने व सराहनीय कार्य करने के लिए आरजी इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। रजनी रानी शंखदार को राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। यह पुरस्कार 5 सितंबर को दिया जाएगा।

कोट्स

स्कूल में इस तरह की क्लास से काफी फायदा मिलेगा। सेल्फ डिफेंस आने से आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

श्रुति मुदगल, स्टूडेंट

--------

यह अच्छी पहल है। बेटियां मजबूत बनेगी। पेरेंट्स की टेंशन भी कम होगी। विषम परिस्थितियों से लड़ने के लिए बेटियां सक्षम होंगी।

रेनू कौशिक, अभिभावक

Posted By: Inextlive