- डीएवी में लॉ डिपार्टमेंट के लिए नियुक्तियों का रास्ता साफ

- नियुक्तिां करने के बाद मान्यता के लिए करना होगा फिर से आवेदन

देहरादून, राज्य के सबसे बड़े पीजी कॉलेज डीएवी में लॉ डिपार्टमेंट की मान्यता बचाने के लिए अब सरकार और डीएवी प्रबंधन ने कसरत तेज कर दी है। डीएवी में लॉ डिपार्टमेंट के लिए नियुक्तियां शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने इसके लिए हामी भर दी है। डीएवी के प्राचार्य डॉ। अजय सक्सेना ने बताया कि नियुक्तियों को लेकर प्रबंधन को पत्र मिल गया है। जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद नए सिरे से लॉ डिपार्टमेंट की मान्यता के लिए एप्लाई किया जाएगा।

लॉ डिपार्टमेंट की स्थिति

900 स्टूडेंट्स हैं एनरोल्ड

4 टीचर हैं तैनात

14 टीचर्स की है जरूरत

2017-18 के स्टूडेंट्स की डिग्री खतरे में

14 टीचर्स की जगह सिर्फ 4

प्रदेश सरकार और डीएवी प्रबंधन की बेरुखी के चलते कॉलेज के लॉ डिपार्टमेंट में फैकल्टी की नियुक्ति लम्बे समय से रुकी पड़ी है। ऐसे में लॉ डिपार्टमेंट की मान्यता और स्टूडेंट्स की डिग्री खतरे में है। वर्तमान में डीएवी पीजी कॉलेज में 900 स्टूडेंट्स अध्ययनरत हैं, जबकि सिर्फ 4 टीचर्स ही क्लास ले रहे हैं। मानकों के अनुसार डीएवी में लॉ डिपार्टमेंट में 14 टीचर्स की तैनाती होनी चाहिए। ऐसे में 10 टीचर्स की नियुक्ति प्रबंधन को करनी है।

रोक दी गई थी नियुक्ति प्रक्रिया

डीएवी कॉलेज में 2009 के बाद से फैकल्टीज की कोई नियुक्ति नहीं हुई है। साल दर साल टीचर रिटायर होते रहे, लेकिन नए टीचर्स भर्ती नहीं हुए। 2017 में नियुक्तियां शुरू हुई थीं, लेकिन राज्य सरकार ने नियुक्तियां रोक कर जांच बैठा दी थी, अब राज्य सरकार ने नियुक्तियों पर लगी रोक हटा दी है। डीएवी के प्राचार्य डॉ। सक्सेना ने कहा कि नियुक्तियों को जारी करने के लिए सरकार की मंजूरी की जरूरत थी। जो मिल गई है।

2017 की डिग्रियां फंसी

डीएवी में लॉ डिपार्टमेंट में रुकी हुई नियुक्तियों को दोबारा से शुरू करने के बाद प्रबंधन को फिर से बार काउंसिल ऑफ इंडिया में मान्यता के लिए आवेदन करना होगा। जिसके बाद कॉलेज को बार काउंसिल की टीम कॉलेज का निरीक्षण करेगी। इसके बाद मान्यता की प्रक्रिया आगे बढे़गी। जानकारों की मानें तो फिलहाल डीएवी में लॉ की पढ़ाई करने वाले 2017-18 के स्टूडेंट्स की डिग्री फंसी हुई है। जिनके लिए इस वर्ष मान्यता मिलनी जरूरी है।

---------------

लॉ डिपार्टमेंट में नियुक्तियों की मंजूरी को लेकर शासन का पत्र मिल गया है। नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

डॉ। अजय सक्सेना, प्राचार्य, डीएवी

Posted By: Inextlive