-35 के पार पहुंच चुका है दिन का तापमान, स्वेटर रजाई हो चुके हैं पैक

ALLAHABAD: मौसम ने जबर्दस्त करवट ली है। महीना फरवरी का चल रहा है और गर्मी का तेवर अप्रैल वाला है। दिन का तापमान 35 डिग्री तक पहुंचने लगा है। दोपहरी ने तपना शुरु कर दिया है और तेजी से बढ़ रही गर्माहट ने रात में कंबल और रजाई समेटने पर मजबूर कर दिया है।

कयास ही रह गए कयास

बता दें कि अभी एक सप्ताह पहले तक गर्मी का कोई ऐसा अनुमान नहीं लग रहा था। तब लोगों को यही लग रहा था कि होली तक तो ठंड रहेगी ही। लेकिन सूरज के कड़क तेवर ने लोगों के सभी कयासों को धता बता दिया। देखते ही देखते पारा चढ़ा और लोगों का काम बिना एसी और पंखे के चलना मुश्किल हो गया। दिन में तो लोगों के शरीर से गर्म कपड़े पूरी तरह से उतर गए हैं। रात में भी लोगों को अब ऊनी कपड़े उबाऊ लगने लगे हैं।

लास्ट इयर मार्च में 40 डिग्री था पारा

मौसम की करवट पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आटोमेटिक वेदर सेंटर के प्रो। सुनीत द्विवेदी का कहना है कि ठंड अब वापस हो चली है। गर्मी अब बढ़नी ही है। मौसम विभाग की रिपो‌र्ट्स बता रही हैं कि लोगों को अप्रैल जैसी तपिश मार्च में ही महसूस होगी। इस बीच हल्की-फुल्की फुहारें पड़ सकती हैं। लेकिन इनका बहुत ज्यादा असर नहीं होगा। मालूम हो कि लास्ट इयर भी गर्मी ने मार्च के अंतिम सप्ताह में टॉप गेयर लगा दिया था। उस समय पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया था जो अपने आप में एक रिकार्ड था।

करेंट में दिन और रात के पारे में दोगुने का अंतर आ गया है। साफ है कि दिन में तेज धूप ने अधिकतम तापमान में तेजी से वृद्धि की है। पारे का अधिक अंतर लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी चिंता की बात है। ऐसे में सतर्क रहने की जरुरत है।

प्रो। सुनीत द्विवेदी, आटोमेटिक वेदर सेंटर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive