990 सीटों के लिए मुकाबला शुरू

2012-07-04T00:10:08Z

Dehradun परंपरागत पीजी कॉलेजों में दाखिलों का श्रीगणेश होने जा रहा है एसजीआरआर पीजी कॉलेज में चल रही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के साथ ही अब डीबीएस पीजी कॉलेज में भी रजिस्ट्रेशन बुधवार से शुरू होने जा रहे हैं हालांकि रजिस्ट्रेशन की विधिवत शुरुआत पांच जुलाई से होगी इस बार मुकाबला काफी कड़ा माना जा रहा है अपने अनुशासन और क्वालिटी एजूकेशन के दम पर यूजीसी के सामने भी अपना लोहा मनवा चुके डीबीएस पीजी कॉलेज में इस बार कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है

990 सीटों के लिए जंग
वैसे तो डीबीएस पीजी कॉलेज में पीसीएम ग्रुप की स्टडी को सबसे अव्वल माना जाता है लेकिन अब सीबीजेड में भी कम रश नहीं है. जानकारी के मुताबिक कॉलेज में बीएससी पीसीएम ग्रुप के लिए 450 सीट्स पर दाखिले होने हैं. बीएससी सीबीजेड में 240 सीट्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया शुरू होने जा रही है. इसके अलावा कॉलेज में बीए की महज 300 सीट्स हैं. बताया जा रहा है कि यहां काफी कम कांबिनेशन होने की वजह से इन सीटों पर पहले आओ, पहले पाओ के फार्मूले के तहत दाखिले किए जाएंगे.

कटऑफ की जंग
दिल्ली यूनिवर्सिटी की माफिक दून के कॉलेजों में भी कई जगह कट ऑफ की जंग खूब चलती है. डीबीएस पीजी कॉलेज में भी कटऑफ की जंग की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कॉलेज में बीएससी पीसीएम के लिए 60 परसेंट तक कटऑफ जाने की संभावना है. जबकि बीएससी सीबीजेड में भी 55 परसेंट या इससे ऊपर कटऑफ जाने की संभावना प्रबल है. हालांकि यहां केवल बीए ही ऐसा कोर्स है, जिसमें मानकों के मुताबिक दाखिला लेने के लिए 45 परसेंट माक्र्स होने चाहिएं.
ये जानकारी है जरूरी
-कॉलेज में पांच जुलाई से रजिस्ट्रेशन की विधिवत शुरुआत होगी.
-रजिस्ट्रेशन फॉर्म यानी प्रॉस्पेक्टस सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक कॉलेज में मिलेंगे.
-प्रॉस्पेक्टस की कीमत लास्ट ईयर जितनी यानी 50 रुपए ही रखी गई है.
-रजिस्ट्रेशन कराने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ पूरा एकेडमिक रिकॉर्ड यानी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के सर्टिफिकेट्स अटेस्टिड होने जरूरी हैं.
-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 जुलाई तक चलेगी. संभावित तौर पर 16 जुलाई को पहली कटऑफ लिस्ट जारी होगी.
-रजिस्ट्रेशन के साथ ही कटऑफ की पूरी जानकारी कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जाएगी.
-कटऑफ के आधार पर दाखिलों की अंतिम तिथि अभी तय नहीं की गई है. इसके बाद अगर जरूरी हुई तो दूसरी कटऑफ जारी की जाएगी.
इन कोर्सेज में हैं मौके
बीएससी पीसीएम : फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स के अलावा मिलिट्री साइंस का भी ऑप्शन.
बीएससी सीबीजेड : कैमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी और ज्योग्राफी के अलावा मिलिट्री साइंस का भी ऑप्शन.
बीए : इंगलिश, इकोनोमिक्स, हिंदी, सोशयोलॉजी, हिस्ट्री, ज्योग्राफी और संस्कृत में हैं अवसर.
बॉक्स:-
यदि जरूरी हो तो....
पीसीएम का जवाब नहीं
डीबीएस पीजी कॉलेज को सिटी के ट्रेडिशनल कॉलेजों में एक अहम स्थान प्राप्त है. कॉलेज की क्वालिटी ऑफ एजूकेशन को लोहा खुद यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन भी मान चुकी है. हालांकि यहां आने वाले छात्रों की भीड़ दूसरे कॉलेजों की अपेक्षा सेलेक्टिड होती है लेकिन यह माना जाता है कि यहां से बीएससी पीसीएम की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है. हर साल सबसे पहले पीसीएम ग्रुप की सीट्स ही भरती हैं.
ऑफिशियल स्टैंड
कॉलेज में 15 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करने के बाद 16 जुलाई से दाखिलों की प्रक्रिया शुरू होगी. पहली कटऑफ जारी होने के बाद अगर जरूरी हुआ तो दूसरी कटऑफ भी जारी की जाएगी.
ओपी कुलश्रेष्ठ, प्रिंसिपल, डीबीएस पीजी कॉलेज



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.