-डीडीयू के पेडिंग एग्जाम को लेकर बनी रणनीति

- लास्ट ईयर के जून में हो सकते हैं एग्जाम

-मूल्यांकन के लिए टीचर्स के घर भेजी जाएंगी कॉपियां

लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ा तो गोरखपुर यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट और पोस्ट गे्रजुएट के लास्ट इयर के एग्जाम जून के फ‌र्स्ट वीक में कराए जा सकते हैं। लास्ट ईयर के स्टूडेंट को कॉम्प्टीशन या बाहर जाने के लिए कई प्रतियोगी फॉर्म भरने होते है। इसलिए कोरोना का कहर कम होते ही सबसे पहले लास्ट ईयर के एग्जाम कराए जाएंगे। वहीं लास्ट ईयर का रिजल्ट लेट ना हो इसके लिए टीचर्स के घर भेजकर कॉपियां चेक कराई जाएंगी। ये डिसिजन शुक्रवार को डीडीयू परीक्षा समिति के ऑनलाइन मीटिंग में लिया गया है।

अगला सेशन करेंगे रेग्युलर

मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए वीसी प्रो। विजय कृष्ण सिंह ने कहा कि हमारे लिए स्टूडेंट का जीवन ज्यादा महत्वपूर्ण है। सेशन लेट होगा तो उसे कम्प्लीट कराया जाएगा। हम ऐसे ऑप्शन तलाश रहे हैं जिससे अगला सेशन रेग्युलर किया जा सके। मीटिंग में एग्जाम से रिलेटेड कई प्वाइंट पर डिस्कशन हुआ। तय किया गया कि स्थिति नियंत्रण में होने पर लास्ट ईयर के एग्जाम को वेट दिया जाएगा। वहीं सेकेंड शिफ्ट में बाकी एग्जाम को कम्प्लीट कराया जाएगा।

मेन गेट पर होगी थर्मल स्कैनिंग

एग्जाम के दौरान बचाव के लिए परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने एक एडवाइजरी भी तैयार कराई है। सभी स्टूडेंट्स का मेन गेट पर थर्मल स्कैनिंग होगा। क्लास रूम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सीटिंग प्लान बनेगा। परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंगे। जिससे कैंडिडेट को दूरी पर बिठाया जा सके।

बुखार वाले स्टूडेंट का अलग कमरे में होगा एग्जाम

थर्मल स्कैनिंग में बुखार होने या संदिग्ध पाए जाने वाले स्टूडेंट को अलग कमरे में बैठाकर एग्जाम लिया जाएगा। केंद्र पर साबुन व सेनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। कैंडिडेट अपने साथ भी सेनिटाइजर रख सकते हैं। मीडिया प्रभारी प्रो। अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि यूनिवर्सिटी में एग्जाम के दौरान कैंडिडेट को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। परिसर को नियमित रूप से सेनिटाइज भी किया जाएगा। मीटिंग में कुलसचिव डॉ। ओमप्रकाश, परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह समेत सभी संकायाध्यक्ष एवं परीक्षा समिति के सदस्य मौजूद रहे।

इन्पॉर्टेट प्वाइंट

-स्टूडेंट्स को मास्क या गमछा लगाकर ही एग्जाम देने आना होगा।

-एग्जाम सेंटर्स पर स्टूडेंट सेनिटाइज लेकर आ सकते हैं।

-एग्जाम सेंटर्स पर हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रहेगी।

-स्टूडेंट को खांस, बुखार और सर्दी की शिकायत होने पर अलग कमरे में एग्जाम होगा।

-एग्जाम सेंटर्स पर थर्मल स्कैनिंग का अरंजमेंट करना होगा।

-स्टूडेंट को सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा।

-स्टूडेंट के साथ टीचर्स को भी सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा।

-एग्जाम जल्द खत्म हो इसके लिए रविवार को भी एग्जाम कराए जाएंगे।

-स्टूडेंट को एग्जाम सेंटर्स पर 1 घंटे पहले पहुंचना होगा।

Posted By: Inextlive